ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJEECUP 2024 : यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के नियम बदले, शून्य अंक वालों को दाखिला नहीं

JEECUP 2024 : यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के नियम बदले, शून्य अंक वालों को दाखिला नहीं

उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा परिषद ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए तय कर दिया है कि पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में शून्य अंक पाने वालों को दाखिला नहीं मिलेगा। आवेदन की प्रक्रिया कल 8 जनवरी 2024 से

JEECUP 2024 : यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के नियम बदले, शून्य अंक वालों को दाखिला नहीं
admission college
Pankaj Vijayकार्यालय संवाददाता,लखनऊThu, 13 Jun 2024 10:34 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश भर की पॉलीटेक्निक में अब सिर्फ प्रवेश परीक्षा में शामिल होने से ही दाखिला नहीं मिलेगा। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए तय कर दिया है कि पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में शून्य अंक पाने वालों को दाखिला नहीं मिलेगा। उत्तर प्रदेश में राजकीय, अनुदानित, निजी और पीपीपी मॉडल संचालित लगभग 1400 पॉलीटेक्निक में जिसमें दो लाख 28 सीटों पर प्रवेश लिया जाता है। अभी तक प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले प्रत्येक अभ्यर्थियों को प्रवेश मिल जाता था लेकिन नए सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव करते हुए पॉलीटेक्निक शिक्षा में सुधार के लिए कदम उठाए गए हैं। जिसके अन्तर्गत यदि कोई छात्र प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होता है और उसे शून्य अंक मिलते हैं तो वह छात्र प्रवेश के पात्र नहीं होगा। इस सम्बंध में प्राविधिक शिक्षा परिषद के प्रमुख सचिव एम देवराज ने आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्र में 100 सवाल होंगे
आगामी सत्र में प्रदेश की राजकीय, अनुदानित, पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप एवं निजी पॉलीटेक्निक में प्रवेश के लिए
8 जनवरी से 29 फरवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन के लिए 53 दिन का समय मिलेगा। जिसके बाद प्रदेश के सभी शहरों में प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्र में 100 सवाल बहुविकल्पीय होंगे। प्रवेश परीक्षा निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रत्येक सही जवाब के चार अंक मिलेंगे। प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी होना शेष है। 

 पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र आधार संख्या डालने के बाद डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र संयुक्त शिक्षा परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड होंगे। यूपी पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट्स में डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए जेईईसीयूपी प्रवेश परीक्षा होती है। 

ऑनलाइन आवेदन में अनुसूचित जाति-अनुसूचित के अभ्यर्थियों के लिए 200 एवं अन्य के लिए 300 आवेदन शुल्क निर्धारित है। मुख्य काउंसलिंग तीन चरणों में विशेष काउंसलिंग चौथे चरण से होगी।

Virtual Counsellor