ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJEECUP : यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि, कल से करें फॉर्म में करेक्शन

JEECUP : यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि, कल से करें फॉर्म में करेक्शन

JEECUP 2024 , UPJEE : यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा जेईईसीयूपी के लिए आज 10 मई आवेदन की अंतिम तिथि है। jeecup.admissions.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। कल से करेक्शन कर सकेंगे।

JEECUP : यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि, कल से करें फॉर्म में करेक्शन
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 May 2024 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

JEECUP  2024 , UPJEE , UP Polytechnic entrance exam : यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा जेईईसीयूपी के लिए आज 10 मई आवेदन की अंतिम तिथि है। अगर अभी भी किसी योग्य व इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो वह jeecup.admissions.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 29 फरवरी थी और एग्जाम 16 मार्च से 22 मार्च के बीच होने थे। लेकिन प्राविधिक शिक्षा निदेशालय, उत्तर प्रदेश ने परीक्षा का पूरा शेड्यूल आगे खिसका दिया। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलिटेक्निक), उत्तर प्रदेश के लिए भरे गए फॉर्म में करेक्शन 11 मई और 12 मई को हो सकेगा। अगर किसी अभ्यर्थी के फॉर्म में कुछ त्रुटि हो गई है तो वह इन दो दिनों के भीतर सुधार सकता है। 11 मई और 12वीं मई को अवशेष आवेदन शुल्क भी जमा हो सकेगा। 

जेईईसीयूपी परीक्षा का आयोजन 13 जून 2024 से 20 जून 2024 के बीच हो सकेगा। हर साल यूपी पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट्स में डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए जेईईसीयूपी प्रवेश परीक्षा होती है। 

योग्यता - अभ्यर्थी 1 जुलाई 2023 तक 14 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो। एवं 10वीं पास हो।  

यह भी जानना जरूरी है कि इस बार पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में शून्य अंक पाने वालों को दाखिला नहीं मिलेगा। उत्तर प्रदेश में राजकीय, अनुदानित, निजी और पीपीपी मॉडल संचालित लगभग 1400 पॉलीटेक्निक में जिसमें दो लाख 28 सीटों पर प्रवेश लिया जाता है। अभी तक प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले प्रत्येक अभ्यर्थियों को प्रवेश मिल जाता था लेकिन नए सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव करते हुए पॉलीटेक्निक शिक्षा में सुधार के लिए कदम उठाए गए हैं। जिसके अन्तर्गत यदि कोई छात्र प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होता है और उसे शून्य अंक मिलते हैं तो वह छात्र प्रवेश के पात्र नहीं होगा। 

प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्र में 100 सवाल होंगे प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्र में 100 सवाल बहुविकल्पीय होंगे। प्रवेश परीक्षा निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रत्येक सही जवाब के चार अंक मिलेंगे। 

मुख्य काउंसलिंग तीन चरणों में विशेष काउंसलिंग चौथे चरण से होगी।

Virtual Counsellor