ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJEECUP 2024 : पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा आज से शुरू, 18 केंद्र बने

JEECUP 2024 : पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा आज से शुरू, 18 केंद्र बने

JEECUP 2024 : पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा गुरुवार को तीन पालियों में आनलाइन शुरू होगी। लखनऊ में इसके लिए 18 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर तीन पॉलियों में 45148 अभ्यर

JEECUP 2024 : पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा आज से शुरू, 18 केंद्र बने
Anuradha Pandeyकार्यालय संवाददाता। ,लखनऊThu, 13 Jun 2024 08:07 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा गुरुवार को तीन पालियों में आनलाइन शुरू होगी। लखनऊ में इसके लिए 18 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर तीन पॉलियों में 45148 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। प्रवेश परीक्षा 13 से 20 जून के बीच होगी। प्रदेश के 207 परीक्षा केन्द्रों पर 4,72,759 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। 19 और 20 जून परीक्षा के लिए आरक्षित दिवस हैं।

पॉलीटेक्नि प्रवेश परीक्षा के लिए नोडल सेंटर पर्यवेक्षक राजकीय और अनुदानित कॉलेज के प्रधानाचार्य को बनाया गया है। तीन पालियों में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। जिसमें प्रश्न पत्र हल करने के लिए छात्रों को ढाई घंटे का समय मिलेगा। पहली पाली सुबह आठ से 10.30 बजे तक, दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से ढाई बजे तक एवं तीसरी पाली शाम चार बजे से साढ़े छह बजे तक होगी।

इन ऑनलाइन केन्द्रों पर होगी परीक्षा एपी कम्पयूटर सेंटर आईआईएम रोड, आयुष ऑनलाइन साल्यूशन गोमती नगर, बीके कान्वेंट इंटर कॉलेज इन्दिरा नगर, सिटी मॉर्डन एकेडमी कृष्णा नगर में तीन सेंटर, डाआईटी एजुकेशन सेंटर कुर्सी रोड, इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर साइंस फैजाबाद रोड, सुलतान फाउण्डेशन कानपुर रोड समेत अन्य।

प्राविधिक शिक्षा परिषद ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए तय कर दिया है कि पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में शून्य अंक पाने वालों को दाखिला नहीं मिलेगा। उत्तर प्रदेश में राजकीय, अनुदानित, निजी और पीपीपी मॉडल संचालित लगभग 1400 पॉलीटेक्निक में जिसमें दो लाख 28 सीटों पर प्रवेश लिया जाता है।

डेढ़ घंटे पहले छात्रों को पहुंचना होगा केन्द्र

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा समय से 90 मिनट पहले पंहुचना होगा। छात्रों को अनिवार्य रूप से प्रवेश पत्र और आधार कार्ड लाना होगा। परीक्षा केन्द्र के अन्दर छात्र को सिर्फ कलम ले जाने की अनुमति होगी।

Virtual Counsellor