DA Image
21 अक्तूबर, 2020|10:38|IST

अगली स्टोरी

JEE, NEET परीक्षाएं सितंबर में तय शेड्यूल पर ही आयोजित होंगी, स्थगित करने की मांग के बीच NTA ने साफ किया रुख

neet and jee main to be held in sept 2020 as per schedule  nta

JEE, NEET 2020: सितंबर में होने जा रहीं जेईई और नीट परीक्षाओं को स्थगित करने को उठ रही मांग देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एक बार फिर अपना रुख साफ किया है। एनटीए ने परीक्षाओं के शेड्यूल में कोई बदलाव करने से इनकार कर दिया है। एनटीए ने मंगलवार शाम को ताजा गाइडलाइन्स जारी करते हुए बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) अपने तय कार्यक्रम के अनुसार होंगी।

एनटीए के नोटिफिकेशन के अनुसार, जेईई और नीट की परीक्षाएं जुलाई में होनी थीं, लेकिन छात्रों के आग्रह की वजह से इन्हें स्थगित कर सितंबर में आयोजित करानेे को तय किया गया था। छात्रों के शैक्षिक सत्र और उनके भविष्य को देखते हुए ये परीक्षाएं अब अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सितंबर में ही होंगी।

एनटीए ने कहा कि जेईई की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर के बीच होंगी और नीट का आयोजन 13 सितंबर को किया जाएगा। इसलिए छात्र किसी प्रकार के कन्फ्यूजन में न रहें।

कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी जेईई मेन के लिए 570 से बढ़ाकर 660 और एनईईटी यूजी 2020 के लिए 2546 से बढ़ाकर 3843 कर दी गई है। जेईई मेन के तहत एक कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) का आयोजन किया जा रहा हैं, वहीं नीट (NEET UG 2020) एक पेन-पेपर आधारित होगी। ये परीक्षाएं छात्रों की संख्या के हिसाब से अगल-अलग शिफ्टों में होंगी।

एनटीए ने बताया कि जेईई के एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं और छात्र डाउनलोड भी कर चुके हैं। एनटीए के एडमिशन कार्ड एक-दो दिन में जल्द ही जारी किए जाएंगे। एनटीए ने कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी संकट को देखते हुए परीक्षा केंद्रों के लिए गाइडलाइन्स भी जारी की हैं।

आपको बता दें कि मंगलवार को दिन में सैकड़ों छात्रों/अभिभावकों ने #PostponeJEE_NEETINCOVID के सोशल मीडिया पर अपनी आवाज उठा रहे थे और परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे थे।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE NEET exams to be held as per schedule in September clears NTA