ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजानें- JEE, NEET, CUET, CAT 2024 की तारीखें, 12वीं के बाद ये परीक्षाएं तय करेंगी छात्रों का भविष्य

जानें- JEE, NEET, CUET, CAT 2024 की तारीखें, 12वीं के बाद ये परीक्षाएं तय करेंगी छात्रों का भविष्य

अगर आप कक्षा 12वीं की परीक्षा इस साल देने जा रहे हैं, तो जान लीजिए इस साल होने वाली JEE, NEET, CUET, CLAT, CAT 2024 परीक्षा की तारीखों के बारे में और कब जारी होंगे इनके लिए आवेदन। यहां पढ़ें पूरी डिट

जानें- JEE, NEET, CUET, CAT 2024 की तारीखें, 12वीं के बाद ये परीक्षाएं तय करेंगी छात्रों का भविष्य
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 05 Jan 2024 10:12 PM
ऐप पर पढ़ें

Entrance Exams 2024: अधिकांश केंद्रीय और राज्य बोर्ड्स की बोर्ड परीक्षाएं इस साल फरवरी के महीने में होने वाली हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा देने के बाद छात्र जीवन में तय करते हैं कि उन्हें किस क्षेत्र में आखिरकार अपना करियर बनाना है, कौन सा कोर्स करना चाहिए और वे किस कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं आदि। वहीं इन निर्णयों के लिए उन्हें कुछ परीक्षाएं देनी होती है, जिसकी तैयारी वह कक्षा 12वीं की परीक्षा के दौरान या उससे पहले से शुरू कर देते हैं। आज हम आपको उन्हीं परीक्षाओं की तारीखों की बारे में बताने जा रहे हैं जो 2024 में देश भर में आयोजित की जाएगी। आइए जानते हैं विस्तार से।

CUET 2024

देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  (NTA) हर साल  कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट  (CUET) का आयोजन करती है। बता दें, सभी राष्ट्रीय केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ कई राज्य विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने वाले उम्मीदवारों को CUET में शामिल होना होता है। वहीं इस साल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) परीक्षा 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित की जानी है। आवेदन फॉर्म फरवरी के पहले सप्ताह में उपलब्ध कराए जा सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाना होगा।

JEE 2024

देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बी/बीटेक प्रोग्राम में प्रवेश के लिए,ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन परीक्षा आयोजित की जाती है। जेईई मेन परिणाम का उपयोग आईआईटी प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड में शॉर्टलिस्टिंग के लिए भी किया जाता है। JEE  परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। परीक्षा 2024 में जनवरी और अप्रैल के महीनों में होगी। जनवरी सेशन के लिए परीक्षा का दिन 24 जनवरी से 1 फरवरी और दूसरे सेशन की परीक्षा 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी।

NEET 2024

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए देश में मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस साल NEET UG का आयोजन 5 मई को किया जाना है। आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। जैसे ही आवेदन का लिंक एक्टिव होगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  neet.nta.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

CAT 2024

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंस (IIM) सहित बिजनेस स्कूलों में प्रवेश के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट ( CAT) आयोजित किया जाता है। जो उम्मीदवार MBA कोर्स करना चाहते हैं, उनके लिए ये सबसे महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा है। इस साल, कैट परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का नोटिफिकेशन 30 जुलाई 2024 को जारी किया जाएगा। जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

CLAT 2024

कानूनी शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा CLAT है। यह यूजी और पीजी दोनों लॉ प्रोग्राम के लिए देश भर के 22 नेशनल लॉ विश्वविद्यालयों में दाखिले की अनुमति देता है। CLAT 2024 परीक्षा का आयोजन 3 दिसंबर 2023 को किया गया था। अब परिणाम का इंतजार किया जा रहा है। इस साल CLAT 2025 का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in. पर जाना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें