DA Image
1 सितम्बर, 2020|7:30|IST

अगली स्टोरी

JEE Main 2020 Live Updates : परीक्षा के पहले दिन छात्र दिखे संतुष्ट, कहा- सेनिटाइजेशन के अच्छे इंतजाम

jee mains exam   photo - ani

1 / 2JEE Mains exam ( photo - ani )

jee main live updates

2 / 2jee main live updates

PreviousNext

JEE Main 2020: कोरोना महामारी और परीक्षा टालने की मांग के बीच आज से इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई-मुख्य परीक्षा देश भर में शुरू हो गई है। परीक्षार्थियों ने सुबह 8 बजे से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना शुरू कर दिया। परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षार्थियों को एंट्री दी गई। सभी का बॉडी टेम्परेचर चेक करके उन्हें नया मास्क दिया गया। साथ ही एंट्री प्वॉइंट पर उनके हाथ भी सैनिटाइज करवाए गए। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच यह परीक्षा आयोजित कर रही है। कुल 8.58 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। जेईई परीक्षा के लिए शिफ्ट 8 से बढ़ाकर 12 और परीक्षा केंद्र 570 से बढ़ाकर 660 किए गए हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से परीक्षार्थियों की मदद करने की अपील की। शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा, 'मैं सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इन अभूतपूर्व परिस्थितियों में हमारे छात्रों को सहयोग देने और पर्याप्त इंतजाम करने की अपील करता हूं। ताकि आवेदकों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े। 

कोविड-19 के तहत परीक्षा केंद्रों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। यहां पढ़ें इस परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण अपडेट्स:

12.20 PM:  JEE - NEET परीक्षा समाप्त
एक-एक कर बच्चों को निकाला जा रहा है बाहर। परीक्षा के बाद यहां की तैयारी से छात्र दिखे संतुष्ट। सभी ने कहा बैठने की उचित व्यवस्था। सेनिटाइज़ेशन के बेहतर इंतजामात।

jee - neet

11.59 AM: यूपी बरेली : केंद्र से 100 मीटर पहले ही रोके वाहन और अभिभावक, श्री सिद्धि विनायक में बनाया गया है एकमात्र केंद्र, प्रवेश से पहले हुई सभी छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग

11.50 AM: परीक्षा केंद्र पर घंचो पहले पहुंचे अभ्यार्थी, केंद्र पर अधिकारी रख रहे हैं खास सावधानी
कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे देश भर में लॉकडाउन लागू होने के बाद यह पहली ऐसी परीक्षा है जिसमें बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। परीक्षा केंद्रों पर कोविड से सुरक्षा के मद्देनजर खास दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है। जेईई परीक्षा देने आए परीक्षार्थी आशीष कुमार सिंह का कहना है कि हम नवी मुंबई परीक्षा केंद्र पर तीन घंटे पहले ही पहुंच गए, जिससे ट्रैफिक की समस्या से बच सकें। यहां परीक्षा केंद्र पर अधिकारी बहुत सावधानी से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए केंद्र में प्रवेश दे रहे हैं। इसके साथ ही प्रवेश करते ही उम्मीदवारों को फेस मास्क दिया जा रहा है।  अगले छह दिनों में लाखों स्टूडेंट्स की यात्रा को देखते हुए रेलवे ने सोमवार को घोषणा की है कि  जेईई अभ्यार्थियों को उनकी लोकल ट्रेन में जेईई अभ्यार्थियों और उनकी अभिभावकों को जाने की अनुमति दी है। 

11.20 AM: उत्तराखंड सरकार ने जेईई अभ्यार्थियों के परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए चला रही है बसें
उत्तराखंड सरकार ने जेईई अभ्यार्थियों के लिए हर जिले में जिला हेडक्वार्टर से लेकर परीक्षा केंद्र तक बस चलाने का फैसला किया है। अभी 13 जिलों में से हर जिले में दो बसें चल रही हैं। अगर जरूरत हुई तो बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। आपको बता दें कि 13000 उम्मीदवार इस साल जेईई परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। उत्तराखंड ट्रांसपोर्ट कोरपोरेशन के जनरल मैनेजर दीपक जैन का कहना है कि मंगलवार से अगले सोमवार तक स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा केंद्र तक पहुंचने की सुविधा देते हुए बसें चलाई जाएंगी। अभी दो बसें चलाई गई हैं जिसमें 20 स्टूडेंट्स की बैठने की जगह है।

10.44 AM:  लखनऊ :  प्रबंध नगर में सुभाष चंद्र बोस इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन जेईई परीक्षा केंद्र पर अऩ्य केंद्रों की तरह स्टूडेंट्स को नए मास्क और ग्लोव्स दिए गए।

10.21 AM:  केरल: कोच्चि के अलुवा जेईई परीक्षा केंद्र पर भी बॉडी टेम्परेचर चेकिंग और सेनिटाइजेशन की व्यवस्था दुरुस्त दिखी। 

9.50 AM: जम्मू-कश्मीर-चेनाब कॉलेज ऑफ एजुकेशन को जेईई परीक्षा केंद्र बनाया गया है, स्टूडेंट्स यहां पहुंच रहे है।

9.30 AM: झारखंड-धनबाद में दो सेंटर में हो रही जेईई मेन की परीक्षा
धनबाद में जेईई मेन परीक्षा के लिए दो सेंटर बनाए गए हैं। आज बी आर्किटेक्ट व बी प्लानिंग की प्रवेश परीक्षा है। बीटेक के मुकाबले आर्किटेक्ट के लिए परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या कम है। सुबह 7:20 बजे से ही छात्रों की रिपोर्टिंग टाइम निर्धारित थी। सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए छात्रों को परीक्षा हॉल में एंट्री दी गई। सभी छात्रों की रिपोर्टिंग टाइम अलग- अलग थी। इस कारण सेंटर पर भीड़ नहीं दिखी। परीक्षा दो पाली में हो रही है। पहली पाली सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक वह दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित है। परीक्षार्थियों को केंद्र तक पहुंचाने के लिए परिवहन विभाग की ओर से एक हेल्प डेस्क शुरू की गई है। धनबाद में दोनों सेंटर में पहले दिन लगभग ढाई सौ छात्रों के परीक्षा देने की संभावना है।

9.20 AM: झारखंड-रांची में परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए स्टूडेंट्स । 

9.00 AM: गोवा: पणजी के एक परीक्षा केंद्र का नजारा। स्टूडेंट्स को सेंटर पर नये मास्क दिए जा रहे हैं। 

8.55 AM: छत्तीसगढ़: रायपुर के सरोना में स्थित एक जेईई परीक्षा केंद्र पर छात्र छात्राओं का पहुंचना शुरू।

8.53 AM:  गोरखपुर: नौसर में स्थित जेईई परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए लगातार घोषणाएं की जा रही हैं। 

8.51 AM:  गुजरात: अहमदाबाद में जेईई परीक्षा केंद्र TCS ION डिटिटल जोन में परीक्षार्थियों का पहुंचना शुरू। 

8.40  AM: कर्नाटकः बेंगलुरु के SJM इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड को JEE Main परीक्षा का केंद्र बनाया गया है। यहां  छात्रों को टेंपरेचर चेक करने के बाद ही एंट्री दी जा रही है। 

 

8.12  AM:  पश्चिम बंगाल : जेईई मेन अभ्यर्थी कोलकाता के एक परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। सभी अभ्यर्थियों का बॉडी टेम्परेचर चेक किया जा रहा है। पूरा परीक्षा केंद्र सैनिटाइज किया गया है। 

8.05  AM:  दिल्ली : विवेक विहार में स्थित एक जेईई परीक्षा केंद्र पर एग्जाम देने पहुंचे अभ्यर्थी। अभ्यर्थियों को बॉडी टेम्परेचर चेक हो रहा है। एक अभ्यर्थी प्रांजल ने कहा, 'मैं अपना सैनिटाइजर लाया हूं और मैंने अपना फुल बॉडी चेकअप भी करवाया है।'

 

8.05  AM:  बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच ने महाराष्ट्र में भंडारा के लोगों के एक पत्र पर स्वत: संज्ञान लिया। पत्र में जेईई परीक्षा टालने की मांग की गई है। लोगों का कहना है कि बाढ़ग्रस्त इलाकों के स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र नहीं पहुंच सकते। अदालत मामले की तत्काल सुनवाई करेगी। 

7.00 AM:: JEE Mains Exam 2020-उत्तर प्रदेश में नीट और जेईई परीक्षा में करीब 2.6 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। यूपी में JEE के 100706 विद्याथिर्यों के 66 परीक्षा सेंटर में परीक्षा देंगे।

6.35 AM:: परीक्षार्थी एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करें। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए यह जरूरी है। इससे परीक्षा केंद्र के बाहर होने वाली भीड़ भाड़ से बचा जा सकेगा। परीक्षा केंद्र के बाहर और केंद्र में प्रवेश करते समय सभी छह फीट की दूरी बनाई रखनी है। 

6.25 AM:: ओडिशा:राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार जाजपुर के डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने जेईई मेंस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए मदद कर की।  

6.20AM:: JEE Mains Exam 2020-  बिहार में 43 परीक्षा केंद्र पर 61,583 परीक्षार्थी शामिल होंगे। एनटीए के अनुसार पटना के 20, मुजफ्फरपुर के छह,  भागलपुर के चार, दरभंगा के पांच, गया के चार, आरा और पूर्णिया के दो - दो सेंटर पर जेईई मेन आयोजित होगा। परीक्षा एक से छह सितंबर तक दो शिफ्ट में आयोजित की जायेगी। सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी परीक्षा होगी।

6.10AM:: JEE Mains Exam 2020- उत्तराखंड में एक कमरे में 12 छात्र बैठेंगे :  राज्य में देहरादून, हल्द्वानी, रुड़की हरिद्वार और पंतनगर में तेरह केंद्र बनाए गए हैं। जबकि नीट के लिए देहरादून, रुड़की और हल्द्वानी में 43 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। दोनों परीक्षाओं में 32 हजार छात्रों के शामिल होने की संभावना है। परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज ने 58 विशेष बसों का संचालन सोमवार से शुरू कर दिया है। इन बसों में सामान्य किराए पर 50 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ परीक्षार्थी सफर कर सकेंगे। एक कमरे में केवल 12 परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे।

6.00AM::  JEE Mains Exam 2020- जिस परीक्षार्थियों का बॉडी टेम्परेचर 99.4 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होगा, उन्हें आइसोलेशन रूम में ले जाया जाएगा। वह वहीं बैठकर परीक्षा देंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Mains 2020 Live: JEE exam begins today Read here latest updates