ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजेईई मेन टॉपर कृष गुप्ता ने बताया कैसे की थी तैयारी, IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में BTech है टारगेट

जेईई मेन टॉपर कृष गुप्ता ने बताया कैसे की थी तैयारी, IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में BTech है टारगेट

जेईई मेन में पूरे 100 परसेंटाइल हासिल करने वाले 20 स्टूडेंट्स में से कृष गुप्ता भी एक हैं। राजस्थान के कृष गुप्ता का कहना है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने से परीक्षा को क्रैक करने में मदद मिली। 

जेईई मेन टॉपर कृष गुप्ता ने बताया कैसे की थी तैयारी, IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में BTech है टारगेट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Feb 2023 02:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जेईई मेन में पूरे 100 परसेंटाइल हासिल करने वाले 20 स्टूडेंट्स में से कृष गुप्ता भी एक हैं। राजस्थान के सीकर के रहने वाले कृष गुप्ता का कहना है कि ओलंपियाड व एनटीएसई और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने से जेईई मेन परीक्षा को क्रैक करने में मदद मिली। उन्होंने बताया कि उन्हें एग्जाम में केमिस्ट्री सेक्शन के थोड़ी दिक्कत हुई थी। उन्हें पेपर उम्मीद से ज्यादा मुश्किल लगा था। उन्होंने बताया कि फिलहाल उनका पूरा फोकस 15 फरवरी से शुरू होने वाली सीबीएसई 12वीं परीक्षा पर है, जेईई मेन सेशन टू में हिस्सा लेने के बारे में नहीं सोचा है। सीबीएसई 10वीं बोर्ड में उन्होंने कुल 93 फीसदी अंक हासिल किए थे। उन्होंने कोटा के प्रतिष्ठित एलन इंस्टीट्यूट  से कोचिंग की थी।

टाइम्स नाऊ से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि कोचिंग कक्षाओं के अलावा उनकी मेन स्ट्रेटजी एनसीईआरटी की सभी पुस्तकों और जेईई मेन्स के सिलेबस को अच्छे से पढ़ना था। कृष ने कहा, "सभी एनसीईआरटी को पढ़ना हमेशा बेहतर होता है, वे कहीं से भी कुछ भी पूछ सकते हैं, इसलिए तैयार रहना बेहतर है।" 

जेईई मेन में 20 छात्रों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल, पांच प्रश्न किए गए ड्रॉप

कृष का टारगेट आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस कोर्स में दाखिला लेना है। उन्होंने कहा कि उनके पेरेंट्स ने परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए उन पर कभी दवाब नहीं बनाया। 

जेईई मेन पेपर-1 अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम जैसे एनआईटी, आईआईआईटी में बीई, बीटेक और अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जबकि जेईई मेन का पेपर दो देश में बी आर्क और बी प्लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जेईई मेन 2023 के लिए पास होने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2023 में शामिल हो सकेंगे, जो देश के आईआईटी और अन्य प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। जेईई एडवांस्ड 2023 का आयोजन 4 जून को किया जाएगा और आवेदन की प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू होगी।

Virtual Counsellor