ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJEE Main : जेईई मेन में दिल्ली के इन 6 छात्रों ने गाड़े झंडे, बताया है क्या है टारगेट

JEE Main : जेईई मेन में दिल्ली के इन 6 छात्रों ने गाड़े झंडे, बताया है क्या है टारगेट

जेईई मेन में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के छह छात्रों के 100 पर्सेंटाइल अंक आए हैं। इन विद्यार्थियों में शायना सिंहा, माधव बंसल, तनय झा, इप्शित मित्तल, भावेश रामकृष्णन कार्तिक और अर्श गुप्ता शामिल हैं।

JEE Main : जेईई मेन में दिल्ली के इन 6 छात्रों ने गाड़े झंडे, बताया है क्या है टारगेट
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीFri, 26 Apr 2024 07:24 AM
ऐप पर पढ़ें

जेईई मेन में राजधानी दिल्ली के छह छात्रों के 100 पर्सेंटाइल अंक आए हैं। इन विद्यार्थियों में शायना सिंहा, माधव बंसल, तनय झा, इप्शित मित्तल, भावेश रामकृष्णन कार्तिक और अर्श गुप्ता शामिल हैं। साकेत स्थित एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र भावेश रामकृष्णन कार्तिक ने अपनी उपलब्धि के लिए शिक्षकों और अभिभावकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया और कहा कि मैं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करके देश के विकास में योगदान देना चाहता हूं। मां डॉ. सावित्री सौम्या ने बताया कि भावेश फिजिक्स ओलंपियाड में भी गया है। वह बेटे की इस उपलब्धि पर खुश हैं। उसके पिता रामाकृष्णन एम्स में डाक्टर हैं और वह प्राइवेट प्रैक्टिस करती हैं। उन्होंने बताया कि भावेश की प्राथमिकता आईआईटी बांबे है।

साफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है इप्शित
मयूर विहार स्थित एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र इप्शित मित्तल का कहना है कि वह अपने माता-पिता और शिक्षकों के निरंतर मार्गदर्शन एवं समर्थन के लिए बेहद आभारी है। उसका अगला लक्ष्य जेईई एडवांस में उच्च अंक प्राप्त करना है। उसने बताया कि वह एक साफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है। उसकी हमेशा से कंप्यूटर साइंस में रुचि रही है।

ये अवसर मिलेंगे
-  देश के श्रेष्ठ आईआईटी में आगे की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा।
- विभिन्न एनआईटी, आईआईआईटी, जीएफटीआई और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश ले सकेंगे।
- प्रमुख विश्वविद्यालयों और संस्थानों की प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होना (डीयू भी जेईई मेंस के अंकों के आधार पर बीटेक में दाखिला देता है)
- राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे

गुरुग्राम के आरव को ऑल इंडिया तीसरी रैंक
जेईई मेंस-2 में गुरुग्राम के छात्र आरव भट्ट ने ऑल इंडिया तीसरी रैंक हासिल की है। उसने रसायन, भौतिकी और गणित में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए। आरव भट ने 2022-23 में आईओक्यूएम और एनएसईए में भी सफलता हासिल किया था। सेक्टर-70 ए की ट्यूलिप व्हाइट सोसाइटी में रहने वाले आरव के साथ उनके जुड़वां भाई आरुष भट्ट ने भी जेईई मेन में सफलता हासिल की है। आरुष ने 99.65 पर्सेंटाइल अंक हासिल किए हैं। पिता नीरज प्रिय भट्ट एचएसएससीएल कंपनी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर हैं।

एडवांस के लिए नामांकन प्रक्रिया 27 अप्रैल से 
आईआईटी मद्रास की ओर से जेईई एडवांस 2024 की नामांकन प्रक्रिया 27 अप्रैल को शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि सात मई है। फीस भुगतान की अंतिम तिथि 10 मई है। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र 17 से 26 मई तक डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 26 मई को दो पाली में आयोजित होगी। इसमें पेपर-1 सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक, जबकि पेपर-2 दोपहर 230 बजे से शाम 530 बजे तक आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थी जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन के टॉप 2.50 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस में शामिल होंगे।

Virtual Counsellor