DA Image
1 नवंबर, 2020|6:32|IST

अगली स्टोरी

JEE-Main Results: शिमला के सार्थक और सोलन की वंशिता बने हिमाचल के टॉपर

pic credit-deepak sansta   ht

JEE-Main Results 2020: जेईई मेंस की परीक्षा में शिमला के सार्थक दीवान ने सराहनीय प्रदर्शन कर राष्ट्रीय स्तर पर मेरिट में 420वां स्थान और जेईई मेंस दो मैं 99.9683001 परसेंटाइल हासिल कर हिमाचल में पहला स्थान पाया है। सार्थक ने बताया कि उन्होंने यह मुकाम कड़ी मेहनत ,करीब 7 घंटे पढ़ाई और सोशल मीडिया से करीब दो साल तक दूरी बनाकर हासिल किया है।

सार्थक दीवान ने बताया कि पढ़ाई के दौरान वो फोन का उपयोग सिर्फ परिवार और दोस्तों से बात करने और इटरनेट का इस्तेमालस्टडी मटेरियल निकालने के लिए करते थे। शिक्षकों की सलाह पर ही उन्होंने अपने अध्ययन के लिए किताबों का चयन किया। 

सार्थक दीवान के माता-पिता - डॉ। योगेश दीवान और डॉ दीपा दीवान , दोनों ही इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर के पद पर कार्यरत हैं। उनका कहना है कि उन्हें अपने बेटे सार्थक की उपलब्धियों पर गर्व है।

वहीं, जेईई (मेन्स) के लिए आयोजित परीक्षा में सोलन की वंशिता (लड़कियों में) ने 99.83 फीसद अंक लेकर हिमाचल की टॉपर बनी हैं। वंशिता ने 12वीं तक की पढ़ाई नवज्योति सेंचुरी स्कूल बद्दी से की है और चंडीगढ़ से कोचिंग ले रही थी। वंशिता के पिता राकेश ठाकुर राज्‍य विद्युत बोर्ड सोलन में बतौर एसई कार्यरत हैं, जबकि माता आरती ठाकुर शिक्षिका हैं। 

आपको बता दें कि जेईई मुख्य परीक्षा के शुक्रवार को घोषित परिणाम में 24 छात्रों को पूरे 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं दिल्ली में पांच, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच हुई। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE-Main Results 2020: Himachal topper vanshita from solan and Sarthak Diwan from shimla says gave up social media to focus