ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main Result 2023 : 50 छात्रों का रिजल्ट रुका, एनटीए ने जारी किया अहम नोटिस

JEE Main Result 2023 : 50 छात्रों का रिजल्ट रुका, एनटीए ने जारी किया अहम नोटिस

जेईई मेन 2023 सत्र-1 परीक्षा के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। इनमें करीब 20 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। वहीं 50 छात्र ऐसे हैं जिनका परिणाम रोका गया है। एनटीए ने इसे लेकर अहम नोटिस जारी कि

JEE Main Result 2023 : 50 छात्रों का रिजल्ट रुका, एनटीए ने जारी किया अहम नोटिस
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Feb 2023 05:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जेईई मेन 2023 सत्र-1 परीक्षा के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। इनमें करीब 20 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। वहीं 50 छात्र ऐसे हैं जिनका परिणाम रोका गया है। एनटीए ने इसे लेकर अहम नोटिस जारी किया है। एनटीए ने कहा है कि छात्रों ने मार्क्स पर्सेंटाइल हासिल किया है उससे स्कोर बिल्कुल भिन्न होगा। एनटीए की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि 50 छात्रों का रिजल्ट अभी अंडर स्क्रुटनी है। इन अभ्यर्थियों का मामला अगल से एक समिति के सामने रखा जाएगा। समिति जब इस पर अपनी अंतिम रिपोर्ट दे देगी तब इन अभ्यर्थियों का स्कोर जारी  किया जाएगा।

एनटीए स्कोर नॉर्मलाइज्ड स्कोर हैं जो विभिन्न सत्रों की परीक्षाओं पर आधारित हैं। सेशन-1 की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों स्कोर अभी जारी किए गए हैं। परीक्षा में प्राप्त अंकों को 100 से 0 तक की रैंज में स्केलिंग की गई है।

एनटीए के अनुसार, दोनों सत्रों की जेईई मेन-2023 परीक्षा पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों की ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी। पहले से बनी पॉलिसी के अनुसार, रैंक बेस्ट ऑफ 2 एनटीए स्कोर को ध्यान में रखते हुए जारी की जाएगी। जिन छात्रों ने आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराई है उनकी आपत्तियों पर विशेषज्ञों की राय लेने या उनमें संशोधन कराने के बाद रिवाइज्ड आंसर की जारी की जाएगी। जेईई मेन 2023 सत्र-1 की परीक्षा में प्रत्येक पाली में 35000 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे और करीब 29000 जैमर लगाए गए थे। इसके अलावा बीआर्क पेपर 2A और बी प्लानिंग पेपर 2B के स्कोर अगले पांच दिनों में जारी किए जाएंगे।

इसके अलावा बीआर्क पेपर 2A और बी प्लानिंग पेपर 2B के स्कोर अगले पांच दिनों में जारी किए जाएंगे। आगे एनटीए का पूरा नोटिस भी देख सकते हैं।

जेईई मेन पेपर-1 अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम जैसे एनआईटी, आईआईआईटी में बीई, बीटेक और अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जबकि जेईई मेन का पेपर दो देश में बी आर्क और बी प्लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जेईई मेन 2023 के लिए पास होने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2023 में शामिल हो सकेंगे, जो देश के आईआईटी और अन्य प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। जेईई एडवांस्ड 2023 का आयोजन 4 जून को किया जाएगा और आवेदन की प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू होगी।

Virtual Counsellor