DA Image
12 सितम्बर, 2020|6:27|IST

अगली स्टोरी

JEE Main Result 2020 : जेईई मेन रिजल्ट जारी, जानें कैसे होगी JoSSA काउंसलिंग

jee main result

देशभर में इंजीनियरिंग की सीटों में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स 2020 के नतीजे शुक्रवार देर रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जारी कर दिए। इसमें 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल मिले हैं। जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर परिणाम देखे जा सकते हैं। 

JEE Main Result Direct Link

दिल्ली-एनसीआर से पांच को 100 पर्सेंटाइल
जेईई मेंस 2020 में 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 24 अभ्यर्थियों में पांच अभ्यर्थी दिल्ली-एनसीआर के हैं। इसमें चिराग फलोर, गुरकीरत सिंह, लक्ष्य गुप्ता, निशांत अग्रवाल और तुषार सेठी दिल्ली-एनसीआर से हैं। मालूम हो कि जेईई मेंस 2019 में भी 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल मिले थे। 

सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं।
     
ऐसे होगी काउंसलिंग ( JoSSA Counselling )
ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी काउंसलिंग के दो मॉक राउंड करेगी। इसके बाद सात काउंसलिंग राउंड होंगे। josaa.nic.in वेबसाइट पर भरे गए विकल्पों के आधार पर सीट आवंटित की जाएंगी। उम्मीदवार मेन मॉक काउंसलिंग के आधार पर जान सकते हैं कि उन्हें कौन सी सीटें मिलेंगी।  

जेईई मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच हुई। आईआईटी, एनआईटी और केन्द्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी।

जेईई मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Main Result 2020: nta jee mains result declared jeemain know JoSSA Counselling Process