DA Image
31 अक्तूबर, 2020|9:54|IST

अगली स्टोरी

JEE Mains 2020 Result : 100 पर्सेंटाइल पाने वाले तुषार ने 9वीं के बाद ही सोशल मीडिया से बनाई दूरी

जेईई मेंस में 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले दिल्ली के तुषार सेठी ने पीतमपुरा स्थित बाल भारती पब्लिक स्कूल रोहिणी से पहली से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। कस्टम विभाग में सुपरिंटेंडेंट पिता और शिक्षा निदेशालय में अकाउंट ऑफिसर मां की दूसरी संतान तुषार ने 9वीं कक्षा से ही आईआईटी में दाखिला लेने का लक्ष्य बना लिया था। इसके तहत उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी।

आईआईटी दिल्ली की तरफ से आयोजित कराई जाने वाली जेईई एडवांस की तैयारी में जुटे तुषार ने बताया कि उनका लक्ष्य फिलहाल आईआईटी में दाखिला लेना है। इसके लिए वह मेंस का प्रदर्शन दोहराना चाहते हैं।

तुषार ने बताया कि उन्होंने 9वीं कक्षा से ही जेईई की तैयारी करना शुरू कर दिया था। इसके तहत उन्होंने प्रतिदिन नौ घंटे तक सिर्फ पढ़ाई की। तुषार ने कहा कि इससे पहले तक उनके सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अकाउंट थे। जब यह लगा कि इससे समय की बर्बादी हो रही तो उन्होंने सभी अकांउट बंद कर दिए। अभी भी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में उनका अकांउट नहीं है।

तैयारी बेहतर करने का मौका मिला-
तुषार सेठी ने बताया कि 12वीं उन्होंने इसी वर्ष सीबीएसई बोर्ड से की है। जब कोरोना को लेकर बंदी हुई थी, तो परीक्षा रद होने समेत अन्य तमाम अटकलों से वह प्रभावित जरूर हुए थे, लेेकिन सही समय पर यह समझ आ गया है कि इस देरी में अपनी तैयारियों को बेहतर किया जा सकता है। जिसके लिए उन्होंने काम किया। साथ ही उन्होंने कहा कि लक्ष्य को लेकर उनके परिवार का उन्हें भरपूर समर्थन मिला।

चुनौती- 
-शुरुआत में सटीक योजना बनाने में चुनौती

- स्कूल के साथ तैयारियों के लिए समय प्रबंधन

- शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने

- स्वयं तनाव मुक्त रखना

- आंतरिक परीक्षा में प्रदर्शन के बाद बनने वाला दबाव

टिप्स- 
-लक्ष्य के लिए केंद्रित रहें

- लक्ष्य पाने के लिए सोशल मीडिया से दूरी जरूरी

- पढ़ाई के साथ स्वास्थ्य का आवश्यक ध्यान

- तनाव मुक्त रखें

- परिवार के साथ समय बिताएं, इससे प्रोत्साहन मिलता है

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Main Result 2020: delhi topper tushar sethi who got 100 percentile shares his secret success mantra to manage JEE preparation and kept distance from social media only after 9th class