DA Image
23 अक्तूबर, 2020|10:10|IST

अगली स्टोरी

JEE Mains 2020 Result:100 पर्सेंटाइल पाने वाले लक्ष्य ने बताया कैसे की थी तैयारी

जेईई मेंस में 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले पंजाबी बाग के लक्ष्य गुप्ता अन्य होनहारों से अलग हैं। बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले अन्य होनहारों ने जहां परीक्षा की तैयारियों के लिए सोशल मीडिया से दूरी बनाई थी, लेकिन लक्ष्य ने तैयारियों के बीच तनाव कम करने के लिए प्रतिदिन एक घंटा  सोशल मीडिया का प्रयोग किया है। लक्ष्य कहते हैं कि तकनीक का प्रयोग अगर सकारात्मक प्रयोग से किया जाए तो मुश्किलों को आसान किया जा सकता है। इसी सोचा के मुताबिक वह परीक्षा के समय भी सोशल मीडिया का प्रयोग करते थे।

 जेईई मेंस के बाद एडवांस में बेहतर प्रदर्शन दोहराने के लिए मेहनत कर रहे लक्ष्य ने बताया कि वह देश सेवा के लिए कुछ करना चाहते हैं, लेकिन अभी उनका लक्ष्य आईआईटी दिल्ली में दाखिला लेना है।

लक्ष्य ने अपने परिवार के बारे में बताते हुए कहा कि उनके पिता मनीष गुप्ता बिजनेस मैन हैं और उनकी मां मीनू गुप्ता गृहणी हैं। वहीं एक बहन है, जो लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में पढ़ रही हैं। लक्ष्य ने बताया कि उन्होंने 12वीं चाणाक्यापुरी स्थित संस्कृति स्कूल से की है। जहां 12वीं में उन्होंने 96 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किए थे। जिसमें गणित में 100 में से 100 अंक हासिल किए थे। लक्ष्य के पिता मनीष गुप्ता ने बताया कि लक्ष्य तैयारियों व पढ़ाई के साथ ही अन्य प्रतियोगिताओं में भी प्रतिभाग करता रहा है। जिसके तहत लक्ष्य ने 2019 में रशिया में संपन्न हुई अंतरराष्ट्रीय इकनोमिक्स ओलंपयिड में प्रतिभाग करते हुए गोल्ड मेडल जीता था।


कोरोना ने डर के साथ ही कमजोरी को मजबूत करने का समय दिया-
लक्ष्य ने बातया कि वह पिछले दो सालों से जेईई मेंस की तैयारियां कर रहे हैं। जिसके तहत स्कूल के इतर वह रोजाना 5 घंटे तक पढ़ते थे। ऐसे में कोरोना की वजह से जब  बार-बार परीक्षा रद होने की बातें होने लगी थी, तो साल खराब होने का डर लगा था, लेकिन बाद में इस समय को हमने अवसर में बदला और इसमें अपनी कमजोरी को मजबूती किया। 

चुनौती- 
- प्रतियोगिताओं व तैयारियों के लिए जीवन प्रबंधन

- बोर्ड परीक्षा व जेईई की तैयारी के लिए समय प्रबंधन

- कोरोना की वजह से परीक्षा रद होने की अटकलों के बीच आत्मविश्वास को बनाए रखने की चुनौती

- उम्मीदों पर खरा उतरने की चुनौती

टिप्स-  
-शांत रहे

- दबाब मुक्त रहे

- एकाग्रता के लिए प्रतिबद्ध रहे

-पूरी मेहनत करें

-परिवार के साथ पूरा समय बिताएं

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Main Result 2020: delhi topper Lakshya Gupta shares his secret success mantra to manage JEE preparation