ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE main result 2019: रिजल्ट घोषित, बिहार से अभिषेक कुमार टॉपर, आए 99.97 परसेंटाइल

JEE main result 2019: रिजल्ट घोषित, बिहार से अभिषेक कुमार टॉपर, आए 99.97 परसेंटाइल

देशभर के आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रारंभिक परीक्षा जेईई मेन (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) का परिणाम संभावित तिथि से दो सप्ताह पहले ही घोषित कर दिया गया है। परीक्षा का...

JEE main result 2019: रिजल्ट घोषित, बिहार से अभिषेक कुमार टॉपर, आए 99.97 परसेंटाइल
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली। Sun, 20 Jan 2019 08:12 AM
ऐप पर पढ़ें

देशभर के आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रारंभिक परीक्षा जेईई मेन (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) का परिणाम संभावित तिथि से दो सप्ताह पहले ही घोषित कर दिया गया है। परीक्षा का परिणाम jeemain.nic.in पर जाकर इसे देख सकते हैं।  इसबार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए यह परीक्षा ली थी। इसमें करीब 8.75 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। परिणाम में 15 विद्यार्थियों के सौ परसेंटाइल हैं। इसके अलावा इसबार सभी राज्यों के अलग-अलग टॉपरों के नाम भी दिए गए हैं। बिहार से अभिषेक कुमार को टॉपर घोषित किया गया है। इन्हें 99.97 परसेंटाइल आया है। 

JEE Mains : यूपी में नमन और हिमांशु को मिले 100 परसेंटाइल

जेईई सेकेंड में रैंकवाइज आएगा परिणाम 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सफल विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा है कि अप्रैल 2019 में जब सेकेंड जेईई का आयोजन होगा, तब विद्यार्थियों के रैंकवाइज अंक घोषित किए जाएंगे। पहली बार विद्यार्थियों को अपने अंक में सुधार करने का एक और मौका मिलेगा। जिन विद्यार्थियों के कम अंक आए हैं, वे सेंकेंड जेईई में शामिल होकर अपने अंक में सुधार कर सकते हैं। प्रकाश जावड़ेकर ने समय से पहले परिणाम घोषित करने के लिए एनटीए को भी बधाई दी है। पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा ली है। मंत्री ने कहा है कि एनटीए द्वारा ली गई परीक्षा पहले से कहीं ज्यादा वैज्ञानिक और सटीक है। 

8-12 जनवरी के बीच हुई थी परीक्षा

इसबार 8 जनवरी से 12 जनवरी के बीच एनटीए ने देश और विदेश में परीक्षा ली थी और समय से 12 दिन पहले परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। एनटीए ने देश और विदेश में 467 परीक्षा केंद्र बनाए थे। 566 ऑब्जर्वर को नियुक्त किया था और 254 सिटी को-ऑर्डिनेटर बनाए गए थे। परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए 25 स्टेट को-ऑर्डिनेटर भी बनाए गए थे। .

15 विद्यार्थियों के 100 परसेंटाइल

परिणाम के मुताबिक 15 विद्यार्थियों के 100 परसेंटाइल आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा चार तेलंगाना से, तीन महाराष्ट्र से, दो उत्तर प्रदेश से और एक-एक मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से हैं। इस सूची में बिहार का एक भी विद्यार्थी नहीं है। इसके अलावा प्रत्येक राज्य के टॉपरों की सूची भी रिजल्ट में शामिल की गई है। साथ ही इनके कितने परसेंटाइल आए हैं, वह भी सूची में दर्ज है। .

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें