DA Image
1 सितम्बर, 2020|6:47|IST

अगली स्टोरी

JEE Main exam 2020:  जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए राज्यों ने कसी कमर, केंद्रों में व्यापक इंतजाम

jee neet exam

JEE Mains Exam 2020: कोविड-19 महामारी के बीच जेईई मेन परीक्षा आज से शुरू होने जा रही है।  8.58 लाख स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं, कई राज्यों ने कोविड-19 के तहत परीक्षा केंद्रों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। कई राज्यों ने परीक्षा केंद्रों तक छात्रों को पहुचाने के लिए परिवहन सेवा मुफ्त कर दी है। 

JEE Mains Exam 2020: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने राज्यों से अपील की 
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से परीक्षार्थियों की मदद करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी राज्य परीक्षा को सुचारू रूप से आयोजित करें। शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा, मैं सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इन अभूतपूर्व परिस्थितियों में हमारे छात्रों को सहयोग देने और पर्याप्त इंतजाम करने की अपील करता हूं। ताकि आवेदकों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े। मैं छात्रों से भी परीक्षा करा रही एजेंसी पर विश्वास करने की अपील करता हूं। 

JEE Mains Exam 2020: बिहार में केंद्रों पर एक घंटा पहले पहुंचना होगा 
बिहार में परीक्षा को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई। सभी परीक्षा केंद्रों पर पदाधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। नियम का पालन करते हुए पूरी तरह से परीक्षा आयोजित करानी है। छात्रों को एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करना होगा। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे। पूरे देश से 8.58 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

JEE Mains Exam 2020: यूपी में केंद्रों पर मिलेंगे मॉस्क : 
यूपी में परीक्षा के दौरान समस्त केंद्र व्यवस्थापकों को सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों को चेक कर लिया जाए कि सभी कार्यशील है अथवा नहीं। परीक्षा के पहले सायंकाल संपूर्ण परिसर, परीक्षा कक्ष एवं फर्नीचर को सैनेटाइज कर केंद्र को लॉक कर दिया जाए। साथ ही निर्देश दिया की प्रत्येक केद्र पर परीक्षार्थी के मोबाइल जमा कराने के लिए लिफाफे रखे जाएंगे। प्रत्येक केंद्र पर 200-200 मास्क रखवाने की व्यवस्था को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बगैर मास्क के केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

JEE Mains Exam 2020:झारखंड के आठ केंद्रों पर परीक्षा 
झारखंड में 23 हजार बच्चों के लिए पांच शहरों में आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए गए हैं। छह दिनों तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए रांची, धनबाद और जमशेदपुर में दो-दो जबकि हजारीबाग और बोकारो में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर इसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रवेश और निकास में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन के साथ परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को मास्क, ग्लव्स और सेनेटाइजर दिए जाएंगे। केंद्र पर कंप्यूटर की संख्या  बढ़ाने के साथ ही एक आइसोलेशन रूम भी बनाया गया है। कोरोना के कोई भी लक्षण पाए जाने पर ऐसे छात्रों को आइसोलेशन रूम में बैठाया जाएगा।  

JEE Mains Exam 2020: मध्यप्रदेश में छात्र अपने साथ एक व्यक्ति को ले जा सकेंगा : 
जेईई मेन्स की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को कोरोना सुरक्षा के मद्देनजर परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने जाने का निर्णय लिया गया है। प्रत्येक परीक्षार्थी को यह छूट होगी कि वे स्वयं के साथ एक अन्य व्यक्ति को भी साथ ला सकें। यदि परीक्षार्थी उसी नगर में निवासरत है जिसमें परीक्षा केंद्र है तो उसे इस सुविधा का लाभ प्राप्त नहीं होगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए परीक्षार्थियों का सीएम हेल्पलाइन 181 अथवा मध्यप्रदेश ई-पास पोर्टल पर पंजीयन अनिवार्य है। परिवहन की मुफ्त सेवा होगी।

JEE Mains Exam 2020: गोवा के परीक्षा केंद्र सैनेटाइज होंगे : 
गोवा सरकार ने मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा नीट तथा जेईई के आयोजन के लिए सभी सहायता प्रदान करने का सोमवार को आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि राज्य ने 6,939 छात्रों के लिए 17 केंद्रों की स्थापना की है। सभी परीक्षा केंद्रों को सैनेटाइज किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा, गोवा यह सुनिश्चित करते हुए ये परीक्षाएं कराने के लिए तैयार हैं कि सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन हो।

JEE Mains Exam 2020: छात्र इन बातों का ध्यान रखे

- जेईई में एक-एक सीट छोड़कर छात्रों को बिठाया जाएगा।
- परीक्षार्थियों को एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।
- जिस परीक्षार्थियों का बॉडी टेम्परेचर 99.4 डिग्री  फॉरेनहाइट से ज्यादा होगा, उन्हें आइसोलेशन रूम में ले जाया जाएगा। वह वहीं बैठकर परीक्षा देंगे।
- परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में नया मास्क दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ के साथ सर्फी पानी की बोतल, हैंड सेनिटाइजर ले जाने की ही अनुमति होगी।
- परीक्षा देते समय परीक्षार्थी के लिए मास्क लगाना और ग्लोव्स पहनना अनिवार्य नहीं होगा।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Main exam 2020: JEE-Main exam starts today states have tightened 8 58 lakh students will give JEE main exam