DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NTA की वेबसाइट से करें JEE Main और NEET की करें तैयारी, देखें Video

jee main and neet   nta released preparation lectures for jee main and neet ug 2020 exam

NTA JEE Main NEET : इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ऑनलाइन व्याख्यान के माध्यम से शानदार प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है। इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर विद्यार्थी देश के आईआईटी एवं प्रतिष्ठित शिक्षकों के व्याख्यान से जेईई और नीट की तैयारी को आधार दे सकते हैं। विद्यार्थी एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in/LecturesContent से इन व्याख्यानों का लिंक ले सकते हैं। ये लिंक यूट्यूब पर ले जाता है, जहां से विद्यार्थी इसे देख-सुनकर अपनी तैयारी में रफ्तार दे सकते हैं। यू-ट्यूब पर इसे सेव भी किया जा सकता है। प्रत्येक अध्याय को आईआईटी और देश के दिग्गज शिक्षकों ने तैयार किया है। इस व्याख्यान को केंद्र सरकार के सब तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने के कार्यक्रम ‘स्वयं' के सौजन्य से तैयार किया गया है। 

विज्ञान विषय के सभी अध्याय शामिल

एनटीए के पोर्टल पर 11वीं और 12वीं में पढ़ाई होने वाले विज्ञान के लगभग सभी अध्यायों को अपलोड कर दिया गया है। इस व्याख्यानों का लाभ न सिर्फ जेईई और नीट की तैयारी करने वाले उठा सकते हैं बल्कि सिविल सर्विस में विज्ञान विषय की तैयारी करने वालों के लिए भी यह अमृत के समान है। पिछले साल भी एनटीए ने जेईई मेन और नीट के अभ्यर्थियों के लिए विज्ञान विषय का ऑनलाइन व्याख्यान तैयार किया था। 

jeemain.nic.in , NTA JEE Main 2020: जेईई मेन के लिए 2 सितंबर से आवेदन

आईआईटी के प्रोफेसरों के व्याख्यान 
इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयार करने वालों के लिए इस व्याख्यान को प्रोफेसर एसिसटेंट लर्निंग (पेल) के तहत तैयार किया गया है। गणित का अध्यायवार व्याख्यान तैयार करने वालों में आईआईटी खड़गपुर के प्रो सोमेश कुमार, आईआईटी दिल्ली के डॉ अमित प्रियदर्शी, आईआईटी दिल्ली के डॉ एस शिवनाथन, केंद्रीय विद्यालय, जेएनयू कैंपस के डॉ एचएन झा प्रमुख हैं। इसी तरह आईआईटी दिल्ली में बोयलॉजिकल साइंस के प्रोफेसर आदित्य मित्तल और केंद्रीय विद्यालय केशवपुरम दिल्ली की जलजा सजीव ने जीवविज्ञान विषय में व्याख्यान दिए हैं। भौतिकी में आईआईटी दिल्ली के प्रो. संजीव सांघी और प्रो. के थ्यागराजन, रसायन शास्त्र में आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर दिवाकर धारा, आईआईटी खड़गपुर के प्रोफेसर थर्मालिंगम पुण्यमूर्ति जैसे विद्वान प्रोफेसरों ने अध्याय तैयार किए हैं। 

मोबाइल के नशे में छोड़ दी JEE Advanced की परीक्षा

इसी माह जेईई मेन का नोटिफिकेशन संभव
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जेईई मेन के लिए नोटिफिकेशन इसी माह जारी कर सकता है। जानकारी के मुताबिक 20 अगस्त तक नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। यह नोटिफिकेशन जनवरी 2020 में परीक्षा के लिए होगा। गौरतलब है कि 2019 से जेईई मेन साल में दो बार जनवरी और अप्रैल में आयोजित होनी है। जेईई मेन के स्कोर के आधार पर ही देश के एनआईटी और दूसरे सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के बीई, बीटेक और बीआर्क कोर्स में दाखिला होता है। जानकारी के मुताबिक अभ्यर्थियों को दो सितंबर से आवेदन करने का मौका मिल सकता है। यह जनवरी सत्र के लिए होगा। जनवरी सत्र की परीक्षा पहले से तीसरे सप्ताह में संभव है। वहीं अप्रैल 2020 सत्र के लिए नोटिफिकेशन फरवरी के दूसरे सप्ताह में संभव है। जनवरी 2020 का एडमिट कार्ड दिसंबर के तीसरे सप्ताह तक जारी हो जाने की संभावना है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:JEE Main and NEET : NTA Released Preparation Lectures for JEE Main and NEET UG 2020 Exam