ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJEE Main : जेईई मेन के 39 छात्र 3 साल के लिए प्रतिबंधित

JEE Main : जेईई मेन के 39 छात्र 3 साल के लिए प्रतिबंधित

NTA JEE Main : एनटीए ने जेईई मेन की परीक्षा में गलत कार्य करने वाले 39 छात्रों को प्रतिबंधित कर दिया है। ये तीन साल तक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसकी अधिसूचना एनटीए ने बुधवार को जारी कर दी है।

JEE Main : जेईई मेन के 39 छात्र 3 साल के लिए प्रतिबंधित
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाFri, 03 May 2024 08:36 AM
ऐप पर पढ़ें

एनटीए ने जेईई मेन की परीक्षा में गलत कार्य करने वाले 39 छात्रों को प्रतिबंधित कर दिया है। ये तीन साल तक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसकी अधिसूचना एनटीए ने बुधवार को जारी कर दी है। प्रतिबंधि किये गए छात्रों पर जेईई-मेन के दौरान अनुचित साधनों के प्रयोग का आरोप लगा है। इसमें मल्टीपल एप्लीकेशन फॉर्म से परीक्षा देने वाले छात्रों के रोके गए परिणामों तथा अनुचित साधनों के प्रयोग के चलते की गई कार्रवाई की जानकारी दी गई है। अधिसूचना में में कहा है कि जेईई-मेन सत्र-1 व 2 के जारी किए गए परिणामों में कई छात्रों के परिणाम रोक दिए गए थे। इन छात्रों की ओर से लगातार ई-मेल व अन्य माध्यमों से कारण पूछे जा रहे थे। जेईई-मेन के पब्लिक नोटिस और इनफोर्मेशन बुलेटिन में यह बता दिया गया था कि एक छात्र द्वारा मल्टीपल एप्लीकेशन फॉर्म भरे जाने को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ऐसा पाये जाने पर रिजल्ट रोका जा सकता है। इसे निरस्त भी किया जा सकता है। एक से अधिक आवेदनों को अनुचित साधनों का प्रयोग (अनफेयर मींस) में शामिल किया जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एनटीए ने स्पष्ट किया कि न्यायालय के निर्देशों के अनुसार एक ही वर्ष में एक छात्र अलग-अलग एप्लीकेशन फॉर्म से दो स्कोर कार्ड प्राप्त नहीं कर सकता। अत ऐसे छात्र जिन्होंने अलग-अलग एप्लीकेशन नंबर से परीक्षाएं दी हैं, उनका जो बेस्ट स्कोर था उसे जारी कर दिया गया है। इसकी अधिक जानकारी जेईई-मेन के ई-मेल पर ली जा सकती है।

Virtual Counsellor