ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main 2024 Topper: क्या है जेईई मेन महाराष्ट्र टॉपर आर्यन का प्लान बी?, अभी अप्रैल सेशन में भी एग्जाम देने का मन

JEE Main 2024 Topper: क्या है जेईई मेन महाराष्ट्र टॉपर आर्यन का प्लान बी?, अभी अप्रैल सेशन में भी एग्जाम देने का मन

जेईई मेन 2024-ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई मेन) सेशन 1 के रिजलट जारी हो गए हैं। परीक्षा में 23 उम्मीदवारों को 100 पर्सेंटाइल आया है। इस एग्जाम में मुंबई के आर्यन प्रकाश ने टॉप किया है। उन्होंने 100 प

JEE Main 2024 Topper: क्या है जेईई मेन महाराष्ट्र टॉपर आर्यन का प्लान बी?, अभी अप्रैल सेशन में भी एग्जाम देने का मन
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 01:50 PM
ऐप पर पढ़ें

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई मेन) सेशन 1 के रिजलट जारी हो गए हैं। परीक्षा में 23 उम्मीदवारों को 100 पर्सेंटाइल आया है। इस एग्जाम में मुंबई के आर्यन प्रकाश ने टॉप किया है। उन्होंने 100 परसेंटाइल स्कोर हासिल किया है। आर्यन ने रिजल्ट आने से पहले ही जेईई एडवांस्ड की तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल आर्यन  आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) में एडमिशन लेना चाहते हैं, इसलिए अब वो जेईई एडवांस्ड की तैयारी कर रहे हैं।  तैयारी में अपना 100 फीसदी एफर्ट लगाने के बाद भी आर्यन ने अपना प्लान बी बना रखा है। उनका कहना है कि अगर मुझे अपनी पसंद की किसी ब्रांच में आईआईटी में एडमिशन नहीं मिलता है, तो वे चेन्नई में मैथ्स साइंस इंस्टीट्टयूट में एडमिशन लेना चाहेंगे। 

कैसा है परिवार
आर्यन एक न्यूक्लियर फैमिली से हैं, जहां उनके माता-पिता रहते हैं और दोनों ही इनकम टैक्स विभाग में में काम करते हैं। मैथ्स के प्रति अपने जुनून है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने एक बिल्कुल अलग करियर चुना। आर्यन का कहना है कि मुझे यह विषय हमेशा से पसंद रहा है। आठवीं कक्षा से, जैसे-जैसे मैं और अधिक जानने लगा, मैंने इंजीनियरिंग मार्ग अपनाने का फैसला किया । उन्होंने कहा कि मेरी मां गणित में एमएससी हैं और मेरे पिता ने फिजिक्स की पढ़ाई की है।

जूनन टारगेट पूरा करने काआर्यन अपने जूनियर कॉलेज में वॉलीबॉल, फुटबॉल आदि खेलता है।आर्यन ने कहा कि मैं परीक्षा के बाद कभी-कभी ओटीटी पर फिल्म देखता हूं, लेकिन जब तक मैं अपना टारगेट पूरा नहीं कर लेता, तब तक मेरे लिए कोई चीज जरूर नहीं होती।

कैसे करें तैयारी
आर्यन के अनुसार जेईई मेन जैसे किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए पढ़ाई के अलावा अनुशासन और समय मैनेजमेंट भी उतना ही खास है।

 

 

Virtual Counsellor