ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJEE Main 2024-जानें- कितना कम हुआ सिलेबस, देखें मैथेमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री के सभी टॉपिक्स

JEE Main 2024-जानें- कितना कम हुआ सिलेबस, देखें मैथेमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री के सभी टॉपिक्स

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2024 का रिजाइज्ड शेड्यूल जारी कर दिया है। कम हुआ सिलेबस आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर है। जो उम्मीदवार अगले साल जेईई मेन पेपर 1 परीक्षा में शामिल हो

JEE Main 2024-जानें- कितना कम हुआ सिलेबस, देखें मैथेमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री के सभी टॉपिक्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

JEE Main 2024 Paper 1 Syllabus: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने  ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAIN 2024)के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।  परीक्षा का आयोजन अगले साल जनवरी-फरवरी और अप्रैल में दो सत्रों में किया जाएगा। इसी के साथ एनटीए ने अगले साल का सिलेबस भी जारी कर दिया है। जिसमें छात्रों को राहत मिली है। एनटीए ने अगले साल की परीक्षा के लिए मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के कुछ टॉपिक्स हटा दिए गए हैं।

विद्यामंदिर क्लासेज के चीफ एकेडमिक ऑफिसर सौरभ कुमार ने बताया, "जेईई मेन्स सिलेबस में बदलाव किए गए हैं। अब छात्रों को तैयारी के लिए प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए"

बता दें, घटा हुआ सिलेबस आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nta.ac.in पर उपलब्ध है। चेक करने के लिए पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर होम पेज पर "Important download" लिंक पर क्लिक करना होगा। आपके सामने JEE 2024 के लिए मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री का पूरा सिलेबस होगा। रिवाइज्ड शेड्यूल के अनुसार, फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स से कई टॉपिक्स हटा दिए गए हैं और कुछ टॉपिक्स फिजिक्स में भी जोड़े गए हैं। सिलेबस की पूरी पीडीएफ फाइल आप नीचे देख सकते हैं।

 

जेईई मेन पेपर 1 के लिए एनटीए ने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भी जारी किए हैं। जो उम्मीदवार जेईई मेन परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.ntaonline.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। बता दें, फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 नवंबर, 2023 है।

JEE Main 2024- डायरेक्ट आवेदन करने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक

वहीं छात्रों को रिवाइज्ड किए गए सिलेबस के अनुसार परीक्षा की तैयारी करने की सलाह दी जाती है। जेईई मेन 2024 के लिए परीक्षा  24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी और  अप्रैल सत्र के लिए परीक्षा 1 अप्रैल से 15 अप्रैल 2024 तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी।

Virtual Counsellor