ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main: जेईई मेन के सिलेबस में बदलाव, कई टॉपिक हटाए गए, लेकिन एडवांस्ड में अब भी शामिल

JEE Main: जेईई मेन के सिलेबस में बदलाव, कई टॉपिक हटाए गए, लेकिन एडवांस्ड में अब भी शामिल

JEE: केमिस्ट्री से हटाए गए नौ टॉपिक्स जेईई एडवांस के सिलेबस में अभी भी शामिल हैं। ऐसे में जो छात्र मेन के बाद जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाय करते हैं, उन्हें हटाए टॉपिक्स को एडवांस के लिए पढ़ना पढ़ेगा।

JEE Main: जेईई मेन के सिलेबस में बदलाव, कई टॉपिक हटाए गए, लेकिन एडवांस्ड में अब भी शामिल
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान,पटनाWed, 29 Nov 2023 05:46 AM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन के सिलेबस में कुछ बदलाव किया है। फिजिक्स से आठ और केमिस्टी से नौ टॉपिक्स हटाए गए हैं। गणित से भी कुछ टॉपिक्स हटाए गए हैं। इनमें लीनियर इक्वेशन, बायनोमियल को-एफिशिएंट, बर्नोली ट्रायल्स, बायेनोमियल डिस्ट्रिब्यूशन, स्केलर व वेक्टर ट्रिपल प्रोडक्ट सहित विभिन्न टॉपिक्स हटाए गए हैं। खास बात यह है कि रसायन से हटाए गए नौ टॉपिक्स जेईई एडवांस के सिलेबस में अभी भी शामिल हैं। ऐसे में जो छात्र मेन के बाद जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाय करते हैं, उन्हें मेन से हटाए गए टॉपिक्स को एडवांस की तैयारियों के समय पढ़ना पढ़ेगा। 

फिजिक्स का सिलेबस मेन व एडवांस के लिए लगभग समान है। ऐसे में छात्रों के लिए अब एनआईटी की राह आसान हो गई है, लेकिन आईआईटी प्रवेश परीक्षा सफलता प्राप्त करना आसान नहीं होगा।

- केमिस्ट्री से ये टॉपिक हटाए गए
स्टेट्स ऑफ मैटर
ई ब्लॉक एलिमेटंस्
सरफेस केमिस्ट्री
थॉमसन एंड रदरफोर्ड एटॉमिक मॉडल्स एंड देयर लिमिटेशंस
हाइड्रोजन
जनरल प्रिंसिपल एंड प्रोसेसेस ऑफ आइसोलेशन ऑफ मेटल्स
एनवायरनमेंटल केमिस्ट्री
पॉलिमर्स
केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ

- मैथ्स से इन टॉपिक्स को हटाया
मैथमेटिकल इंडक्शन्स
मैथमेटिकल रीजनिंग
थ्री डायमेंशनल ज्योमेट्री से कुछ टॉपिक हटाए गए।

- फिजिक्स से कम्युनिकेशन सिस्टम का टॉपिक हटाया गया। एक्सपेरिमेंटल स्किल्स से कुछ टॉपिक हटाए।

जेईई मेन के लिए आवेदन शुरू, देखें अहम तिथियां व एग्जाम पैटर्न, कैसे मिलेगा BTech व IIT में दाखिला

जेईई मेन के लिए 30 नवंबर तक करें आवेदन
जेईई मेन सेशन-1 एंट्रेंस के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 है। जेईई मेन सेशन-1 की परीक्षा 24 जनवरी और 1 फरवरी 2024 को होगी जबकि सेशन-2 की परीक्षा 1 अप्रैल 2024 और 15 अप्रैल 2024 को होगी। एग्जाम सिटी की सूचना जनवरी के दूसरे सप्ताह में दे दी जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से तीन पहले जारी किए जाएंगे। जेईई मेन सेशन 1 का रिजल्ट 12 फरवरी को आएगा। 

आपको बता दें कि जेईई मेन में दो पेपर होते हैं। पेपर-1 से बीई/बीटेक में दाखिला मिलता है। पेपर-1 एनआईटी, आईआईआईटी, सीएफटीआई में और अन्य भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा फंडेड/ मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स (बीई/ बीटेक) में दाखिले के लिए आयोजित होता है। जेईई मेन की परीक्षा जेईई एडवांस्ड के लिए एक प्रात्रता परीक्षा भी है जो आईआईटी में दाखिले के लिए होती है। पेपर-2 देश में बीआर्क और बी प्लानिंग कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होता है।

जेईई मेन परीक्षाएं खत्म होने के बाद दोनों सत्रों के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स की रैंक जारी की जाएगी। जेईई मेन परिणाम में पहले 2,50,000 रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस टेस्ट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। जेईई एडवांस के जरिए आईआईटी में दाखिला मिलता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें