ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main : जेईई मेन BTech परीक्षा कल से, क्या है ड्रेस कोड, क्या चीजें लेकर जाना अनिवार्य, जानें अहम नियम

JEE Main : जेईई मेन BTech परीक्षा कल से, क्या है ड्रेस कोड, क्या चीजें लेकर जाना अनिवार्य, जानें अहम नियम

JEE Main 2024: जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा के बीई और बीटेक पेपर-1 का आयोजन 4 अप्रैल से शुरू होगा। एग्जाम दो शिफ्टों में हो रहा है - सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक।

JEE Main : जेईई मेन BTech परीक्षा कल से, क्या है ड्रेस कोड, क्या चीजें लेकर जाना अनिवार्य, जानें अहम नियम
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 03 Apr 2024 07:47 AM
ऐप पर पढ़ें

JEE Main 2024: जेईई मेन सेशन 2 परीक्षा के बीई और बीटेक पेपर-1 का आयोजन कल 4 अप्रैल से शुरू होगा। एग्जाम दो शिफ्टों में हो रहा है - सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक। जेईई मेन बीटेक परीक्षा अप्रैल सत्र परीक्षा 9 अप्रैल तक चलेगी। पेपर-2 बीआर्क बी प्लानिंग 12 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण की परीक्षा में 12 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। सुबह की शिफ्ट में आधे घंटे पहले 8.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है। वहीं दोपहर में 2.30 बजे तक पहुंचना है। परीक्षार्थी अपने साथ जेईई मेन एडमिट कार्ड, फोटो आईडी प्रूफ, सेल्फ डिकलेयरेशन, नीला या काला बॉल पेन, एक पासपोर्ट साइज फोटो ले जाना न भूलें। 

परीक्षा में सिर्फ इन चीजों को ले जाने की अनुमति
1- जेईई मेन 2024 एडमिट कार्ड
2- भरा हुआ सेल्फ डिकलेयरेशन फॉर्म
3- ट्रांसपेरेंट काला या नीला बॉलपॉइंट पेन।
4- अतिरिक्त फोटो अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के लिए 
5- ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल।
6- यदि उम्मीदवार को डायबिटीज है तो वह अपने साथ शुगर की गोलियां/फल (जैसे केला/सेब/संतरा) लेकर जा सकते हैं।

ड्रेस कोड- एनटीए ने छात्राओं के लिए कोई खास ड्रेस कोड तय नहीं किया है। हालांकि कम जेब वाले कपड़े पहनकर आने की सलाह दी जाती है। साथ ही बिन एक्सेसरीज वाली ड्रेस पहनकर आने के लिए भी कहा जाता है। किसी भी प्रकार की जूलरी पहनने से बचें। मैटेलिक चीजें पहनकर आने से फ्रिस्किंग में दिक्कत होती है। मफलर व कैप न पहनें। 

जेईई मेन्स 2024 में 99 परेंसाइल पाने के लिए उम्मीदवारों को 160 से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। हालांकि यह जेईई मार्क्स और परसेंटाइल का ये आंकड़ा हर साल अलग हो सकता है।

आपको बता दें कि जेईई मेन में दो पेपर होते हैं। पेपर-1 से बीई/बीटेक में दाखिला मिलता है। पेपर-1 एनआईटी, आईआईआईटी, सीएफटीआई में और अन्य भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा फंडेड/ मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स (बीई/ बीटेक) में दाखिले के लिए आयोजित होता है। जेईई मेन की परीक्षा जेईई एडवांस्ड के लिए एक प्रात्रता परीक्षा भी है जो आईआईटी में दाखिले के लिए होती है। पेपर-2 देश में बीआर्क और बी प्लानिंग कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होता है।

इस बार 75 फीसदी विद्यार्थियों ने जेईई मेन के दोनों सत्रों की परीक्षा को चुना है। जेईई मेन परीक्षाएं खत्म होने के बाद दोनों सत्रों के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स की रैंक जारी की जाएगी। जेईई मेन परिणाम में पहले 2,50,000 रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस टेस्ट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। जेईई एडवांस के जरिए आईआईटी में दाखिला मिलता है।

2023 की तरह, जेईई मेन 2024 भी अंग्रेजी, हिंदी के अलावा 11 क्षेत्रीय भाषाओं में असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा। 

एग्जाम पैटर्न
जेईई मेन 2024 पिछले साल वाली मार्किंग स्कीम के अनुसार ही आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक विषय - फिजिक्स, केमिस्ट व मैथ्स - दो सेक्शन में बंटा होगा। सेक्शन ए में 30 प्रश्न होंगे और सेक्शन बी में 10 प्रश्न। यानी पेपर में कुल प्रश्नों की संख्या 90 होगी। हालाँकि, एक उम्मीदवार को सेक्शन बी (कुल 15) से केवल पांच प्रश्न हल करने होंगे, जिसका अर्थ है कि 75 प्रश्न हल करने होंगे।

बीटेक-बीई पेपर की बात करें तो इसमें तीन विषय होंगे- मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री। सेक्शन ए में तीनों विषयों से 20-20-20 प्रश्न होंगे। सेक्शन बी में तीनों विषयों से 10-10-10 प्रश्न होंगे। यानी कुल 90 प्रश्न होंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें