ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजेईई मेन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, पिछली बार से ज्यादा आ चुके हैं फॉर्म, ये अभ्यर्थी परेशान

जेईई मेन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, पिछली बार से ज्यादा आ चुके हैं फॉर्म, ये अभ्यर्थी परेशान

JEE Main 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बिल्कुल नजदीक है। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए 30 नवंबर तक ही एप्लाई कर सकते हैं। मतलब आवेदन के लिए सिर्फ दो दिन ही बाकी रह गए हैं।

जेईई मेन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, पिछली बार से ज्यादा आ चुके हैं फॉर्म, ये अभ्यर्थी परेशान
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 08:19 AM
ऐप पर पढ़ें

जेईई मेन 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बिल्कुल नजदीक है। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए 30 नवंबर तक ही एप्लाई कर सकते हैं। मतलब आवेदन के लिए सिर्फ दो दिन ही बाकी रह गए हैं। अगर अभी तक किसी इच्छुक विद्यार्थी ने आवेदन नहीं किया तो वह एप्लाई कर सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक जेईई मेन के लिए अभी तक 9 लाख से अधिक अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। बीते वर्ष जेईई मेन जनवरी सत्र के लिए 8 लाख 60 हजार स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद फॉर्म में करेक्शन का भी मौका मिलेगा।

कुछ अभ्यर्थियों ने शिकायत की है कि उन्होंने पूरी तरह आवेदन कर दिया है और फीस भी सब्मिट कर दी है। लेकिन उनकी फीस अकाउंट में वापस आ गई है। उनकी फीस पेड दिखा रहा है। ऐसी स्थिति में वह न तो दोबारा आवेदन कर पा रहे हैं और न ही दोबारा फीस का भुगतान कर पा रहे हैं। इन्हें डर है कि कहीं एप्लीकेशन फॉर्म जमा कराने से वे वंचित न रह जाएं। 

जेईई मेन सेशन-1 की परीक्षा 24 जनवरी और 1 फरवरी 2024 को होगी जबकि सेशन-2 की परीक्षा 1 अप्रैल 2024 और 15 अप्रैल 2024 को होगी। एग्जाम सिटी की सूचना जनवरी के दूसरे सप्ताह में दे दी जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से तीन पहले जारी किए जाएंगे। जेईई मेन सेशन 1 का रिजल्ट 12 फरवरी को आएगा। 

आपको बता दें कि जेईई मेन में दो पेपर होते हैं। पेपर-1 से बीई/बीटेक में दाखिला मिलता है। पेपर-1 एनआईटी, आईआईआईटी, सीएफटीआई में और अन्य भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा फंडेड/ मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स (बीई/ बीटेक) में दाखिले के लिए आयोजित होता है। जेईई मेन की परीक्षा जेईई एडवांस्ड के लिए एक प्रात्रता परीक्षा भी है जो आईआईटी में दाखिले के लिए होती है। पेपर-2 देश में बीआर्क और बी प्लानिंग कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होता है।

जेईई मेन परीक्षाएं खत्म होने के बाद दोनों सत्रों के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स की रैंक जारी की जाएगी। जेईई मेन परिणाम में पहले 2,50,000 रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस टेस्ट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। जेईई एडवांस के जरिए आईआईटी में दाखिला मिलता है।

एग्जाम पैटर्न
जेईई मेन 2024 पिछले साल वाली मार्किंग स्कीम के अनुसार ही आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक विषय - फिजिक्स, केमिस्ट व मैथ्स - दो सेक्शन में बंटा होगा। सेक्शन ए में 30 प्रश्न होंगे और सेक्शन बी में 10 प्रश्न। यानी पेपर में कुल प्रश्नों की संख्या 90 होगी। हालाँकि, एक उम्मीदवार को सेक्शन बी (कुल 15) से केवल पांच प्रश्न हल करने होंगे, जिसका अर्थ है कि 75 प्रश्न हल करने होंगे।

बीटेक-बीई पेपर की बात करें तो इसमें तीन विषय होंगे- मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री। सेक्शन ए में तीनों विषयों से 20-20-20 प्रश्न होंगे। सेक्शन बी में तीनों विषयों से 10-10-10 प्रश्न होंगे। यानी कुल 90 प्रश्न होंगे। कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें