ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main: जनवरी सेशन की आंसर की जल्द, जानें- मार्किंग स्कीम के बारे में

JEE Main: जनवरी सेशन की आंसर की जल्द, जानें- मार्किंग स्कीम के बारे में

जेईई मेन जनवरी सेशन 1 की आंसर की जल्द ही जारी होने वाली है। आंसर-की जारी होने के बाद छात्र डाउनलोड कर सकेंगे। छात्रों को आंसर की के खिलाफ ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। जानें मार्किंग स्की

JEE Main: जनवरी सेशन की आंसर की जल्द, जानें- मार्किंग स्कीम के बारे में
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 03 Feb 2024 03:25 PM
ऐप पर पढ़ें

JEE Main 2024 answer key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जनवरी 2024 सेशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAIN) समाप्त हो गई है। अब जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह बेसब्री से आंसर की का इंतजार कर रहे हैं। बता दें, अभी तक एनटीए की ओर से आंसर की से जुड़ी कोई जानकारी नहीं आई है, लेकिन उम्मीदवार जताई जा रही है, आंसर की जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और jeemain.nta.ac.in पर जारी की जाएगी। JEE MAIN जनवरी 2024 सेशन  की परीक्षा का आयोजन 24, 27, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को आयोजित की गई थी। वहीं परीक्षा का परिणाम 12 फरवरी 2024 को जारी किया जाएगा।

आपको बता दें, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी। जिसके बाद छात्रों को आंसर की के खिलाफ ऑब्जेक्शन दर्ज करने की अनुमति दी जाएगी।

जेईई मेन 2024 पिछले साल वाली मार्किंग स्कीम के अनुसार ही आयोजित किया गया था। प्रत्येक विषय - फिजिक्स, केमिस्ट, मैथ्स - दो सेक्शन में बांटा गया था। सेक्शन A में 30 प्रश्न और सेक्शन B में 10 प्रश्न पूछे गए थे। यानी पेपर में कुल प्रश्नों की संख्या 90  है। हालाँकि, एक छात्र को सेक्शन B (कुल 15) से केवल पांच प्रश्न हल करने होते हैं, जिसका अर्थ है कि 75 प्रश्न हल करने होते हैं।

आपको बता दें, सेक्शन A और सेक्शन B दोनों के लिए नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक  दिए जाएंगे वहीं,  प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। वहीं जिन प्रश्नों के उत्तर नहीं दिए हैं, उनके लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

जेईई मेन 2024  मार्किंग स्कीम के अनुसार के अनुसार, यदि एक से अधिक ऑप्शन सही पाए जाते हैं तो चार अंक केवल उन छात्रों को दिए जाएंगे जिन्होंने सही ऑप्शन में से किसी एक को मार्क किया है और ऐसे प्रश्नों के लिए जहां सभी ऑप्शन  सही पाए जाते हैं तो चार अंक दिए जाएंगे।  वहीं यदि कोई भी  ऑप्शन सही नहीं पाया जाता है या कोई प्रश्न गलत पाया जाता है या कोई प्रश्न हटा दिया जाता है तो परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे, भले ही छात्रों ने प्रश्न का प्रयास किया हो या नहीं किया हो।

बता दें, जेईई मेन सेशन-2 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जेईई मेन सेशन-2 की परीक्षा 1 अप्रैल 2024 और 15 अप्रैल 2024 को होगी। आवेदन की आखिरी तारीख 2 मार्च  2024 है।

 

Virtual Counsellor