ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main 2023 Result : जेईई मेन के पहले चरण का रिजल्ट 7 फरवरी को

JEE Main 2023 Result : जेईई मेन के पहले चरण का रिजल्ट 7 फरवरी को

JEE Main 2023 Result : जेईई मेन के पहले चरण की परीक्षा बुधवार को समाप्त हो जाएगी। रिजल्ट सात फरवरी को जारी होगा। एनटीए के निदेशक विनीत जोशी ने बताया कि पहले चरण का रिजल्ट सात फरवरी को घोषित कर दी जाएग

JEE Main 2023 Result : जेईई मेन के पहले चरण का रिजल्ट 7 फरवरी को
Alakha Singhअभिषेक कुमार,पटनाWed, 01 Feb 2023 12:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

JEE Main 2023 Result : जेईई मेन के पहले चरण की परीक्षा बुधवार को समाप्त हो जाएगी। रिजल्ट सात फरवरी को जारी होगा। एनटीए के निदेशक विनीत जोशी ने बताया कि पहले चरण का रिजल्ट सात फरवरी को घोषित कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा के साथ ही रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया भी चल रही है। इसबार रिजल्ट में विलंब नहीं होगा। कोरोना की वजह से पिछले साल परीक्षा कराने और रिजल्ट देने में विलंब हुआ था। इसबार एनआईटी और आईआईटी में नामांकन समय पर हो जाएगा।

जेईई मेन के पहले चरण की परीक्षा में देशभर में पांच से छह प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति कम रही। हालांकि पिछले साल की तुलना में छात्र-छात्राएं अधिक शामिल हुए हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए 8 लाख 66 हजार छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। इसमें लगभग 50 हजार छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हुए। जेईई मेन की परीक्षा और बोर्ड की परीक्षा एक साथ होने की वजह से बिहार से भी दस प्रतिशत कम छात्रों की उपस्थिति रही। वहीं पहले चरण में तैयारी नहीं होने वाले छात्र-छात्राएं दूसरे चरण में शामिल होंगे।

10 फरवरी से होगा दूसरे चरण का आवेदन: पहले चरण का रिजल्ट आते ही दूसरे चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया दस फरवरी से शुरू कर दी जाएगी। परीक्षा अप्रैल में होनी है। इसकी शुरुआत छह अप्रैल से होगी। परीक्षा 10, 11 और 12 अप्रैल तक होगी। इसका रिजल्ट भी 20 अप्रैल तक जारी कर दिया जाएगा। दोनों रिजल्ट को मिलाकर ढाई लाख छात्रों को जेईई एडवांस के लिए चयनित किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें