ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main 2022 : दो चरणों में होगी जेईई मेन परीक्षा, जानें कैसा रहेगा एग्जाम पैटर्न

JEE Main 2022 : दो चरणों में होगी जेईई मेन परीक्षा, जानें कैसा रहेगा एग्जाम पैटर्न

JEE Main 2022 : देश के आईआईटी व एनआईटी में नामांकन के लिए इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जेईई मेन की परीक्षा दो चरणों में लेगी। एनटीए परीक्षा और रजिस्ट्रेशन का शिड्यूल जल्द जारी कर दिया जाएगा।...

JEE Main 2022 : दो चरणों में होगी जेईई मेन परीक्षा, जानें कैसा रहेगा एग्जाम पैटर्न
अभिषेक कुमार ,पटनाSun, 20 Feb 2022 05:59 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

JEE Main 2022 : देश के आईआईटी व एनआईटी में नामांकन के लिए इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जेईई मेन की परीक्षा दो चरणों में लेगी। एनटीए परीक्षा और रजिस्ट्रेशन का शिड्यूल जल्द जारी कर दिया जाएगा। जेईई मेन की परीक्षा अप्रैल और मई में ली जाएगी। वहीं, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। इसके लिए छात्रों को कम से 15 दिनों का समय दिया जाएगा। इसबार देश के सभी बोर्ड समय पर परीक्षा आयोजित कर रहे हैं। इस वजह से परीक्षा को दो चरणों में कराने का निर्णय लिया गया है। छात्र दोनों सत्रों के लिए एक साथ भी आवेदन कर सकते हैं या फिर अप्रैल के बाद मई की परीक्षा के लिए अलग से मौका दिया जाएगा। 

पिछले साल कोविड की वजह से छात्रों को चार मौके दिये गये थे। छात्रों की तैयारी नहीं हो सकी। राज्य के अलग-अलग बोर्ड की परीक्षा भी समय पर नहीं हो सकी थी। इस बार स्थिति में सुधार है, जिसकी वजह से दो चरणों में परीक्षा ली जाएगी। बिहार से पिछली बार जेईई मेन की परीक्षा में 84 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। देशभर से पहले चरण में छह लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। कोविड की वजह विलंब से परीक्षा हुई थी। इसके कारण देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों का सत्र भी विलंब हो गया था।

एनटीए के महानिदेशक विनित जोशी ने बताया कि जेईई मेन की परीक्षा दो चरणों में होगी। जेईई एडवांस की परीक्षा जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में ली जाएगी। इस बार देश के अलग-अलग बोर्ड की परीक्षा समय पर आयोजित कराई जा रही है। इंजीनियरिंग कॉलेजों में समय पर नामांकन कराना जरूरी है। 

छात्रों को 75 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे
परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस बार जेईई मेन की परीक्षा 13 भाषाओं में होगी। छात्रों को कुल 90 में से 75 प्रश्न ही हल करने होंगे। 15 वैकल्पिक प्रश्नों की निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। पिछले सत्र में चार चरणों में परीक्षा हुई थी। फरवरी व मार्च की परीक्षा समय पर हुई थी। अप्रैल और मई की परीक्षा कोविड की वजह से काफी विलंब से हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें