ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main 2022: 52000 रैंक तक के अभ्यर्थियों को NIT में एडमिशन का मौका

JEE Main 2022: 52000 रैंक तक के अभ्यर्थियों को NIT में एडमिशन का मौका

जेईई मेंस रैंकिंग के आधार पर एनआईटी में दाखिला की तैयारियों शुरू हो गई हैं। छात्रों ने विभिन्न संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई मेन कटऑफ रैंक्स को टटोलना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि एनआईटी मे

JEE Main 2022: 52000 रैंक तक के अभ्यर्थियों को NIT में एडमिशन का मौका
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,जमशेदपुरTue, 09 Aug 2022 09:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Admission NIT by JEE Mains: जेईई मेंस का फाइनल रिजल्ट आते ही टॉप रैंकर अभ्यर्थी एक ओर जहां एडवांस की तैयारियों में लग गए हैं, वहीं कई विद्यार्थियों ने मेंस के रैंक के आधार पर एनआईटी जैसे संस्थानों में दाखिले को कटऑफ मार्क्स खंगालना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ वर्षों के कटऑफ मार्क्स का तुलनात्मक अध्ययन किया जा रहा है, ताकि दाखिले के लिए काउंसिलिंग में शामिल होने की संभावनाओं का आकलन किया जा सके।

पिछले कुछ वर्षों के कटऑफ मार्क्स का तुलनात्मक अध्ययन व इस बार कई जेईई मेन कॉलेज प्रिडिक्टर साइट्स द्वारा जो अनुमान जारी किए जा रहे हैं, उसके मुताबिक एनआईटी जमशेदपुर में कंप्यूटर साइंस में दाखिले के लिए जनरल कैटेगरी का कटऑफ सात हजार रैंक तक होगा। पिछले साल यह 7686 था। यह कटऑफ ऑल इंडिया कैंडिडेट के लिए है। जमशेदपुर के कैंडिडेट के लिए यह कटऑफ नौ हजार रैंक के आसपास रहेगा। इसी तरह छात्राओं के लिए जनरल कैटेगरी का कटऑफ ऑल इंडिया कैंडिडेट के लिए 13 हजार होगा तो जमशेदपुर की छात्राओं के लिए 18 हजार रैंक कटऑफ होगा। कंप्यूटर साइंस में ही कटऑफ को एनआईटी जमशएदपुर में टफ रखा जाता है। इसके अलावा बाकी के अन्य छह ट्रेड में कटऑफ 52 हजार रैंक तक जाता है। मसलन, प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में छात्राओं के लिए जनरल कैटेगरी में कटऑफ 52 हजार तक जाता है। इस बार भी यह 53 हजार तक जाने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, एनआईटी प्रबंधन की ओर से फिलहाल कटऑफ को लेकर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। जोसा की ओर से काउंसिलिंग के लिए अधिकृत शिड्यूल तय करने के बाद ही इसे लेकर अधिकृत सूची जारी की जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें