ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Main 2021 : NTA ने जारी किया एफएक्यू, दिए अटेम्प्ट, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस से जुड़े प्रश्नों के जवाब

JEE Main 2021 : NTA ने जारी किया एफएक्यू, दिए अटेम्प्ट, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस से जुड़े प्रश्नों के जवाब

JEE Main 2021 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 से जुड़ी सभी उलझनों को दूर करने के लिए एफएक्यू (FAQs) जारी किया है। इसमें अकसर पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के...

JEE Main 2021 : NTA ने जारी किया एफएक्यू, दिए अटेम्प्ट, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस से जुड़े प्रश्नों के जवाब
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 26 Dec 2020 12:48 PM
ऐप पर पढ़ें

JEE Main 2021 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 से जुड़ी सभी उलझनों को दूर करने के लिए एफएक्यू (FAQs) जारी किया है। इसमें अकसर पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं। इस एफएक्यू के जरिए विद्यार्थी अटेम्प्ट, एग्जाम पैटर्न, सेशन से जुड़ी हर कंफ्यूजन दूर कर सकते हैं। 

प्रश्न - जेईई मेन 2021 को कई सेशन में करवाने से क्या फायदा होगा। 
उत्तर

- अगर अभ्यर्थियों को अपना बेस्ट देने के कई मौके मिलेंगे। अगर कोई किसी कारणवश किसी अटेम्प्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता, तो उसके पास आगे भी मौका रहेगा। 
- पहले प्रयास में स्टूडेंट को सिर्फ परीक्षा का अनुभव मिलता है और उसे अपनी गलितयों का पता चलता है। अगले प्रयासों में वह उन कमियों को दूर कर सकता है। 
- इससे ईयर ड्रॉप करने की आशंक बेहद कम रहेगी। 
- अगर कोई बोर्ड परीक्षा की वजह से जेईई मेन की तैयारी बेहतर ढंग से नहीं कर पाता तो उसे अच्छा परफॉर्म करने के लिए एक साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 
- किसी विद्यार्थी को चारों सेशन में शामिल होना अनिवार्य नहीं है। मेरिट लिस्ट/ रैंकिंग में सभी सेशन का बेस्ट एनटीए स्कोर ही लिया जाएगा। 

प्रश्न - क्या विद्यार्थी एक साथ एक या उसे अधिक सेशन की परीक्षा देने का ऑप्शन चु सकता है?
उत्तर - विद्यार्थी चाहे तो एक या फिर चारों (फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई 2021) सेशन की परीक्षाएं देने का ऑप्शन एक साथ चुन सकता है। पहली अटेम्प्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय ही वह यह चुन सकता है। 

प्रश्न - क्या अलग अलग सत्रों के जईई मेन के लिए अलग अलग एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा?
उत्तर - नहीं, सभी सत्रों के जेईई मेन के लिए केवल एक एप्लीकेशन ही चलेगा। 

प्रश्न - अगर किसी स्टूडेंट ने फरवरी जेईई मेन सत्र के लिए आवेदन नहीं किया है तो क्या वह आगे के जेईई मेन सत्रों की परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकता है?
उत्तर - हां। लेकिन ध्यान रहे जब किसी सत्र की परीक्षा का रिजल्ट जारी होगा, उसके बाद ही अगले सत्र की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की विंडो खुलेगी। 

प्रश्न - क्या चारों सत्रों की फीस एक साथ दी जा सकती है ?
उत्तर - हां। चारों सत्रों (फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई) की फीस का भुगतान एक साथ किया जा सकता है। अगर विद्यार्थी इस सत्र में परीक्षा नहीं दे पाता है, तो उस फीस को दूसरे सत्र के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। एक सत्र का परिणाम आने के बाद अभ्यर्थी अपना आवेदन वापस भी ले सकता है। ऐसी स्थिति में आगामी सत्रों के लिए जमा फीस एनटीए द्वारा वापस कर दी जाएगी बशर्ते अनुरोध उसी सत्र के दौरान किया गया हो जिसे उम्मीदवार वापस लेना चाहता है। 

प्रश्न - क्या जेईई मेन 2021 का सिलेबस बदला गया है?
उत्तर - नहीं, सिलेबस में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि अब प्रश्न पत्र में 90 प्रश्न होंगे जिसमें परीक्षार्थी को 75 प्रश्न हल करने होंगे। 15 वैकल्पिक प्रश्न होंगे। वैकल्पिक (ऑप्शनल) प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें