DA Image
31 अक्तूबर, 2020|10:44|IST

अगली स्टोरी

JEE Main 2020 result :खत्म होने वाला है जेईई मेन रिजल्ट का इंतजार

jee main result

JEE Mains 2020 Result : जेईई मेन रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। आज एनटीए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन के नतीजे जारी कर सकता है। बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया था कि जेईई मेन रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। आंसर-की पर ऑब्जेक्शन दर्ज करवाने की प्रक्रिया भी गुरुवार सुबह 10 बजे खत्म हो गई। ऐसे में अब सिर्फ रिजल्ट और रिवाइज्ड आंसर-की का इंतजार है। नतीजों की घोषणा के बाद छात्र अपना रिजल्ट, स्कोर कार्ड, कटऑफ jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकेंगे। 

परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच देश भर में आयोजित हुई थी। आपको बता दें कि आईआईटी, एनआईटी और केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों में इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिये जेईई मेन परीक्षा के लिए 8,58,273 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार सितंबर जेईई में 6.35 लाख उपस्थित हुए। जबकि जनवरी सत्र के दौरान उपस्थिति कुल रजिस्टर्ड उम्मीदवारों का 94.32 प्रतिशत रही थी। 

देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन्स का आयोजन वर्ष में दो बार होता है। पिछले वर्ष परीक्षा के जनवरी और अप्रैल संस्करण में उपस्थिति क्रमश: 94.11 और 94.15 प्रतिशत रही थी । 

इस वर्ष आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली जेईई एडवांस परीक्षा  27 सितंबर को होने वाली है। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्वीट में कहा, ''सितंबर की परीक्षा में उपस्थित नहीं हुए अनेक छात्रों ने हो सकता है, जनवरी की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया होगा और इसलिये इस बार परीक्षा में बैठने की जरूरत महसूस नहीं हुई होगी। हम उस संख्या का आकलन कर रहे हैं।''

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Main 2020 result : nta jee mains result likely to be declared tomorrow at jeemain nta nic in check score marks cut off