DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  Jee main 2020: जेईई मेन पहले फेज के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बदली

करियरJee main 2020: जेईई मेन पहले फेज के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बदली

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Anuradha
Mon, 02 Sep 2019 11:27 AM
Jee main 2020: जेईई मेन पहले फेज के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बदली

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) का संयुक्त इंजीनियरिंग एंट्रेस जनवरी 2020 परीक्षा (जेईई) के लिए आवेदन की तारीख बदल दी है। पहले जहां आवेदन 2 सितंबर से शुरू हो रहे ते अब आवेदन 3 सितंबर से 30 सितंबर 2019 तक किए जा सकेंगे। इसके अलावा शेड्यूल में और कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस देरी के लिए कोई कारण नहीं बताया है। हालांकि आवेदन करने की तारीख तो बढ़ाया भी जा सकता है। परीक्षा छह से 11 जनवरी, 2020 तक चलेगी। रिजल्ट 31 जनवरी, 2020 को जारी किया जाएगा। 

इसी तरह दूसरा फेज यानी अप्रैल में होने वाली परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सात फरवरी से सात मार्च 2020 तक चलेगी। परीक्षा तीन से नौ अप्रैल, 2020 तक होगी। इसका रिजल्ट 30 अप्रैल, 2020 को जारी होगा। गणितज्ञ आनंद कुमार ने बताया कि इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले परीक्षार्थी को अभी से तैयारी में जुट जाना चाहिए। नियमित सेट प्रैक्टिस करना चाहिए।

ग्रुप बनाकर कठिन प्रश्नों को सॉल्व करना चाहिए। जहां पर दिक्कत आए, इसे आपस में मिलकर सॉल्व करने का प्रयास करना चाहिए।  इसी तरह से परीक्षा विशेषज्ञ आनंद जायसवाल ने बताया कि छात्रों को फिजिक्स, गणित और केमेस्ट्री तीनों विषयों पर ध्यान देना चाहिए। खासकर जनवरी में होने वाली परीक्षा के लिए दिसंबर में कोर्स पूरा कर लेना चाहिए। इस परीक्षा में बेहतर स्कोर लाने से कम से कम एनआईटी को कंफर्म हो जाएगा। इसके बाद छात्रों को अप्रैल वाली परीक्षा में शामिल होकर दूसरा मौका लेना चाहिए। अब ज्यादा समय नहीं है। छात्रों को ग्रुप डिस्कसन के माध्यम से तैयारी करनी चाहिए। 

संबंधित खबरें