ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Mains : यूपी में नमन और हिमांशु को मिले 100 परसेंटाइल

JEE Mains : यूपी में नमन और हिमांशु को मिले 100 परसेंटाइल

जेईई मेन्स 2019 (JEE Mains 2019) के प्रश्नपत्र-1 के नतीजे में कानपुर के नमन गुप्ता और गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह 100 परसेंटाइल प्राप्त कर प्रदेश में टॉप पर रहे हैं। वहीं, लखनऊ में ओजस...

JEE Mains : यूपी में नमन और हिमांशु को मिले 100 परसेंटाइल
कार्यालय संवाददाता ,लखनऊSat, 19 Jan 2019 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

जेईई मेन्स 2019 (JEE Mains 2019) के प्रश्नपत्र-1 के नतीजे में कानपुर के नमन गुप्ता और गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह 100 परसेंटाइल प्राप्त कर प्रदेश में टॉप पर रहे हैं। वहीं, लखनऊ में ओजस श्रीवास्तव ने 99.88 परसेंटाइल हासिल किया है। प्रश्नपत्र दो का परिणाम जल्द जारी होगा।

इसलिए खास हैं नतीजे 

बीते वर्ष तक जेईई मेन्स का आयोजन केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड करता था। वर्ष में एक बार मेन्स और फिर एडवांस की परीक्षा कराकर देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले लिए जाते थे। इस वर्ष परीक्षा पद्धति में काफी बदलाव किया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) परीक्षा को करा रही है। यह परीक्षा वर्ष में दो बार होनी है। आगामी अप्रैल में दूसरी परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाओं के नतीजों के आधार पर अन्तिम मेरिट और रैंकिंग की जाएगी। 

जरूरी बातें

- जेईई मेन्स 2019 उत्तीर्ण कर टॉप 70 पर्सेन्टाइल हासिल करने वाले अभ्यर्थी जेईई एडवांस के लिए अर्ह होंगे। आईआईटी रुड़की जेईई एडवांस 2019 की परीक्षा कराएगी।

- जेईई एडवांस परीक्षा 29 मई 2019 को होगा। इसके फॉर्म मई के पहले हफ्ते से उपलब्ध होंगे। अगर किसी अभ्यर्थी को इस परीक्षा में सफलता नहीं मिली तो वो फरवरी में फिर से जेईई मेंस के लिए आवेदन कर सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें