ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरजेईई एडवांस्ड के टॉप 600 में से इन छात्रों को फ्री में BTech कराएगा IIT , रहना व खाना सब होगा मुफ्त

जेईई एडवांस्ड के टॉप 600 में से इन छात्रों को फ्री में BTech कराएगा IIT , रहना व खाना सब होगा मुफ्त

JEE Advanced के टॉप 600 रैंक में से आईआईटी आईएसएम में एडमिशन लेने वाले टॉप पांच छात्र-छात्राओं को आईआईटी धनबाद में मुफ्त एजुकेशन मिलेगा। रहने, खाने व अन्य सुविधाएं भी निशुल्क रहेंगी।

जेईई एडवांस्ड के टॉप 600 में से इन छात्रों को फ्री में BTech कराएगा IIT , रहना व खाना सब होगा मुफ्त
Pankaj Vijayअमित वत्स,धनबादMon, 03 Oct 2022 09:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी आईएसएम धनबाद ने जेईई एडवांस ( JEE Advanced ) के टॉपर छात्र-छात्राओं को अपने खर्चे पर पढ़ाई कराने का निर्णय लिया है। टॉप छह सौ रैंक में से आईआईटी आईएसएम में एडमिशन लेने वाले टॉप पांच छात्र-छात्राओं को आईआईटी धनबाद में मुफ्त एजुकेशन मिलेगा। इन पांच छात्रों की सभी तरह की एजुकेशन फीस माफ कर दी जाएगी। यहां तक की रहने व खाने की सुविधाएं भी निशुल्क होगी यानी कि आप मेधावी हैं तो आपको किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी। आईआईटी धनबाद में यह सुविधा सत्र 23-23 से मिलने जा रही है। 

बताते चलें कि इस वर्ष बेस्ट रैंकर छात्र 1389 मिला है। आईआईटी आईएसएम में अब तक का टॉप रैंक वर्ष 2021 में 907 था। उससे पहले वर्ष 2020 में ओपनिंग रैंक 1296 व वर्ष 2019 में 1619 रैंक था। इस कारण आईआईटी आईएसएम ने टॉपर छात्र-छात्राओं को लुभाने के लिए यह निर्णय लिया गया है ताकि जेईई एडवांस के टॉप रैंकर स्टूडेंट धनबाद में एडमिशन लें। आईआईटी धनबाद के बोर्ड ने इस पर अपनी सहमति दे दी है। आईआईटी धनबाद में बीटेक समेत अन्य कोर्स में 1125 सीट है। इनमें से 118 सीटें सुपर न्येमेररी कोटा के तहत लड़कियों के लिए आरक्षित है।

JoSAA : जानें IIT और NIT की खाली सीटों पर कब और कैसे मिलेगा एडमिशन, पूरी प्रक्रिया व तारीखें
 
अब एमटेक में शुरू होगा सेमीकंडक्टर कोर्स 
आगमी सत्र 2023-24 से आईआईटी धनबाद अब एमटेक में सेमीकंडक्टर कोर्स शुरू करने जा रहा है। सेमीकंडक्टर का सेक्टर काफी बूम है। कोर्स में काफी संभावना देखते हुए संस्थान ने अगले सत्र से इसे शुरू करने का निर्णय लिया है। आनेवाले समय में सीटों की संख्या समेत अन्य अर्हता निर्धारित कर ली जाएगी। 

मीथेन व हाइड्रोजन स्टोरेज का सेंटर शुरू होगा 
आईआईटी धनबाद में कोल बेड मीथेन व हाइड्रोजन स्टोरेज कार्बन कैप्चर से संबंधित दो नए सेंटर भी खोलने का निर्णय लिया गया है। दोनों सेक्टर में भविष्य में काफी संभावना देखते हुए आईआईटी आईएसएम धनबाद बोर्ड ने इस पर भी सहमति जता दी है। 
 
एमए इन डिजिटल ह्मूमनिटी इन सोशल साइंस कोर्स 
संस्थान में सत्र 23-23 से एमए इन डिजिटल ह्मूमनिटी इन सोशल साइंस कोर्स को भी शुरू किया जाएगा। बोर्ड ने इस कोर्स को मंजूरी दे दी है। अब सिलेबस तैयार करने से लेकर सीटों की संख्या समेत अन्य मुख्य बिंदुओं को निर्धारित किया जाएगा।

epaper