ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजेईई एडवांस्ड के 100 टॉपरों में से 10 का लगेगा जैकपॉट, IIT कानपुर से फ्री में करेंगे BTech और BS

जेईई एडवांस्ड के 100 टॉपरों में से 10 का लगेगा जैकपॉट, IIT कानपुर से फ्री में करेंगे BTech और BS

आईआईटी कानपुर ने वर्ष 2023-24 की ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप का ऐलान कर दिया है। जेईई एडवांस्ड परीक्षा ( JEE Advanced 2023 ) के पहले 100 टॉपरों में से 10 विद्यार्थियों को आईआईटी कानपुर यह स्कॉलरशिप देगा।

जेईई एडवांस्ड के 100 टॉपरों में से 10 का लगेगा जैकपॉट, IIT कानपुर से फ्री में करेंगे BTech और BS
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Jun 2023 05:48 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी कानपुर ने वर्ष 2023-24 की ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप का ऐलान कर दिया है। जेईई एडवांस्ड परीक्षा ( JEE Advanced 2023 ) के पहले 100 टॉपरों में से 10 विद्यार्थियों को आईआईटी कानपुर यह स्कॉलरशिप देगा। पात्रता नियमों पर खरे उतरने वाले सभी 10 विद्यार्थियों को आईआईटी कानपुर की ओर से सालाना 3 लाख रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसमें उनकी ग्रेजुएशन का पूरा खर्च कवर होगा। स्कॉलरशिप उन्हीं चयनित छात्रों को दी जाएगी जो अकादमिक सत्र 2023-2026 में  बीटेक, बीएस कोर्स में एडमिशन लेंगे। बीटेक और बीएस के चारों साल स्कॉलरशिप जारी रहे, इसके लिए विद्यार्थियों को कम से कम 8.0 का सीपीआई बनाए रखना होगा। 

छात्रवृत्ति आईआईटी कानपुर में रहने के दौरान ट्यूशन और रहने, खाने सहित सभी खर्चों को कवर करेगी।  यह स्कॉलरशिप 2021 में पहली बार आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र लोकवीर कपूर के सहयोग से शुरु की गई थी। स्कॉलरशिप के पीछे का उद्देश्य मेरिट में उच्च स्थान पाने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करना और उन्हें पुरस्कृत करना है। 

आईआईटी कानपुर इस स्कॉलरशिप के जरिए चाहता है कि मेरिट में अच्छी रैंक पाने वाला कोई भी स्टूडेंट्स धन की कमी की वजह से अच्छी शिक्षा प्राप्त करने से न चूके। 

BTech के लिए छात्रों को हर साल 50 हजार रुपये देता है AICTE, जानें इस स्कॉलरशिप के बारे में

आईआईटी कानपुर में चार वर्षीय बीटेक , बीएस कोर्स के दौरान एक स्टूडेंट्स का अमूमन 12 लाख रुपये खर्च होता है। स्कॉलरशिप में ट्यूशन फीस, रहने खाने का खर्च, किताबें, स्वास्थ्य बीमा, परिवहन का खर्चा होगा। आईआईटी कानपुर की ट्यूशन फीस 2 लाख रुपये है। हॉस्टल फीस, मेस, किताबें, मेडिकल इंश्योरेंस व अन्य खर्च एक लाख रुपये सालाना लगा सकते हैं।

इंजीनियरिंग संस्थानों की कैटेगरी में भारत सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग में आईआईटी कानपुर देश भर में चौथे स्थान पर। ओवरऑल कैटेगरी में यह पांचवें नंबर पर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें