ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरऑपरेशन कराया छात्र व्हीलचेयर के सहारे JEE Advanced देने पहुंचा, 1-1 घंटा मिला एक्स्ट्रा

ऑपरेशन कराया छात्र व्हीलचेयर के सहारे JEE Advanced देने पहुंचा, 1-1 घंटा मिला एक्स्ट्रा

मुजफ्फरपुर में जेईई एडवांस के भगवानपुर परीक्षा केन्द्र पर एक परीक्षार्थी के जज्बे को देख सभी हैरान थे। चकिया से पहुंचा छात्र आनंद क्लब फुट बीमारी का शिकार है। दोनों पैर से लाचार है।

ऑपरेशन कराया छात्र व्हीलचेयर के सहारे JEE Advanced देने पहुंचा, 1-1 घंटा मिला एक्स्ट्रा
jee advanced
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,मुजफ्फरपुरMon, 27 May 2024 03:51 PM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर में जेईई एडवांस के भगवानपुर परीक्षा केन्द्र पर एक परीक्षार्थी के जज्बे को देख सभी हैरान थे। चकिया से पहुंचा छात्र आनंद क्लब फुट बीमारी का शिकार है। दोनों पैर से लाचार है। कुछ दिन पहले एक पैर का ऑपरेशन हुआ है और उसी हालत में वह व्हील चेयर पर परीक्षा देने पहुंचा था। आनंद को दोनों पेपर में एक-एक घंटे अतिरिक्त दिए गए।

जेईई एडवांस के दोनों पेपर में गणित के सवालों ने उलझाया
जेईई एडवांस की रविवार को आयोजित परीक्षा में दोनों पेपर में गणित सबसे कठिन रहा। परीक्षार्थियों ने कहा कि पेपर एक में भौतिकी थोड़ा आसान मगर पेपर दो में तीनों विषयों ने हलकान किया। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों के ताबीज से लेकर अंगूठी, ईयर रिंग तक खुलवाए गए। परीक्षा में पारदर्शिता को लेकर यह सख्ती की गई।

मुजफ्फरपुर जिले में कांटी, भगवानपुर और कच्ची-पक्की ऑनलाइन केन्द्र पर यह परीक्षा ली गई। जेईई एडवांस परीक्षा को लेकर निर्देश दिया गया है कि दोनों पालियों में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का ही मूल्यांकन होगा। पहली पाली में सात बजे से ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया। नौ बजे के बाद पहुंचने वाले को रोक दिया गया। परीक्षार्थियों ने कहा कि कुछ प्रश्न पेचीदा और लंबी गणना वाले थे। रसायन में कार्बनिक, अकार्बनिक और भौतिक रसायन विज्ञान को समान महत्व दिया गया। मिश्रित अवधारणाओं से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। कॉम्प्रिहेंशन आधारित प्रश्नों में गुणात्मक विश्लेषण पूछा गया था। कांटी परीक्षा केन्द्र से परीक्षा देकर निकल रहे छात्र दिव्यांशु ने कहा कि केमेस्ट्री के सवाल ट्रिकी थे। तीनों विषय मिलाकर भौतिकी ही मॉडरेट स्तर का था। इधर, अभिभावक सात बजे से पहले केन्द्र पर पहुंचे थे। उन्हें लगभग 10 घंटे केन्द्र के बाहर गर्मी में झुलसते हुए बिताना पड़ा।

Virtual Counsellor