DA Image
3 मार्च, 2021|8:47|IST

अगली स्टोरी

JEE Advanced result 2020: जेईई एडवांस के नतीजे 5 अक्टूबर को, केमेस्ट्री में रहे आसान सवाल

jee advanced 2020

JEE Advanced : आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे 5 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। नतीजे आईआईटी दिल्ली जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा।

इससे पहले रविवार को पटना सहित राज्य के कुल 72 परीक्षा केंद्रों पर जेईई एडवांस का आयोजन किया गया। इसमें लगभग तीस हजार छात्रों ने भाग लिया। सुबह से ही परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की भीड़ जमा होनी शुरू हो गई थी।  दो पाली में आयोजित परीक्षा के बाद छात्रों ने बातचीत में बताया कि मैच और फिजिक्स के प्रश्न स्तरीय थे और कुछ प्रश्न उलझाने वाले भी थे। छात्रों ने रसायन शास्त्र के प्रश्नों को सरलता से हल कर लिया। कुछ छात्र गणित तो कुछ फिजिक्स में उलझते दिखे। एपियरिंग छात्रों को विशेष परेशानी हुई। पटना में कुल 25 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहां लगभग 15000 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। 

JEE Advanced 2020 : जेईई एडवांस के प्रश्न पत्र अपलोड किए गए, jeeadv.ac.in से देखें

हाथ धुलाकर मिली इंट्री :  एंट्री  के दौरान छात्र काफी देर तक लाइन में खड़े रहे। प्रतिभागियों को बिना मास्क के परीक्षा केंद्र में प्रवेश की इजाजत नहीं दी गई। परीक्षार्थी को थर्मल स्क्रीनिंग एवं साबुन से हाथ धुलाने के बाद ही इंट्री दी गई। सभी छात्रों को सेंटर पर नया मास्क दिया गया। परीक्षा केंद्रों पर संदिग्ध मरीजों के लिए आइसोलेशन कमरे की व्यवस्था की गई थी, जबकि सभी छात्रों के बीच शारीरिक दूरी का पालन के लिए दो कम्प्यूटर के बीच गैप दिया गया था। परीक्षा केंद्रों पर निगरानी के लिए आइआइटी के अधिकारी निगरानी करते रहे। परीक्षा कक्ष में एक से दूसरे छात्र के बीच छह फीट की दूरी रही। बीच में दो कंप्यूटर खाली रहे। परीक्षा में दोनों पेपर से पहले बैठने वाले एरिया, कुर्सी, टेबल, मॉनिटर, की-बोड, माउस आदि से लेकर दरवाजे, हैंडल को सेनेटाइज किया गया था।
प्रश्न पत्र के स्तर को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है। कुछ प्रश्न बेहद कठिन थे थर्मोडायनेमिक्स के चार सवाल पूछे गये थे। गणित में कैलकुलस ने छात्रों का सिर चकरा दिया। फिजिक्स में मॉर्डन फिजिक्स के सवालों ने छात्रों को खूब परेशान किया। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तुलना में इनऑर्गेनिक एंड फिजिकल कैमिस्ट्री के ज्यादा कठिन थे। इस वर्ष आईआईटी दिल्ली के निर्देशन में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा का परिणाम पांच अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

जेईई एडवांस्ड 2020: कोविड-19 के कारण एहितियात के बीच 96 फीसदी छात्रों ने दी परीक्षा
 

विशषज्ञों ने क्या कहा : मेंटर्स एडूसर्व के निदेशक आनंद जायसवाल ने बताया कि परीक्षा के प्रश्न स्तरीय थे। परीक्षा के बाद छात्रों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है। अपिर्यंरग छात्रों की पेपर अगर खराब रहा है तो उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। उन्हें एक अटेम्प्ट और मिलेगा। इस परीक्षा से मिले अनुभवों का वे आगे फायदा उठा सकते हैं। जुपिटर के निदेशक जे राय ने कहा कि दो पालियों में आयोजित परीक्षा का पैटर्न अलग अलग रहा। फिजिक्स में करेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रो स्टैटिक्स से प्रश्न ज्यादा थे। 

मॉडर्न फिजिक्स से भी काफी प्रश्न पूछे गए। फिजिक्स, मैथ और केमिस्ट्री में दोनों पेपर मिलाकर कुल 36- 36 सवाल पूछे गए। पहले पेपर में सिंगल ऑप्शन करेक्शन था जबकि बाकी 6 प्रश्न मल्टीपल चॉइस था और छह प्रश्न इंटीजर था। सेकेंड पेपर में सब्जेक्टिव सवाल ज्यादा थे। छात्रों को न्यूमेरिकल के दौरान थोड़ी कठिनाई हुई। ऑनलाइन पेपर होने की वजह से अभी कट ऑफ को लेकर कुछ भी कहने से विशेषज्ञ बच रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Advanced result 2020: JEE Advanced results on October 5 easy questions in chemistry