अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

JEE Advanced 2018: ज्यादा छात्रों की संख्या के साथ नई मेरिट लिस्ट जारी

JEE Advanced 2018 Paper 1: Quick analysis of the exam

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद आईआईटी के ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड (जेएबी) ने विस्तृत मेरिट लिस्ट जारी की है। आईआईटी कानपुर द्वारा 10 जून, 2018 को घोषित किए गए रिजल्ट में जेईई एडवांस्ड पास करने वाले स्टूडेंट्स की तादाद 18,138 थी जो अब मेरिट लिस्ट विस्तार के बाद 31,980 हो गई है। गुरुवार को जेएबी मीटिंग के बाद अधिक उम्मीदवारों की संख्या के साथ नई मेरिट लिस्ट जारी की गई। 

एक अधिकारी ने कहा कि जिन विद्यार्थियों का मेरिट लिस्ट में नाम है, वह 15 जून से अपने ऑप्शन भरना शुरू कर सकते हैं। 

इस घटनाक्रम से पहले गुरुवार को ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी को एक सप्लीमेंटरी मेरिट लिस्ट जारी करने के निर्देश दिए थे। आईआईटी कानपुर से कहा गया था कि एक मेरिट लिस्ट जारी करे जिसमें अभ्यर्थियों की संख्या प्रत्येक संकाय एवं सभी श्रेणियों (सामान्य और आरक्षित) की कुल सीटों की दोगुनी हो। 

परीक्षा में उत्तीण होने वाले छात्रों की संख्या सीटों की संख्या के कम से कम दोगुणी होती है। इस वर्ष 18,138 छात्र मेधा सूची में आए है जो कुल सीटों का 1.6 गुणा है। 

ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (जैब) की तरफ से देश की तमाम आईआईटी में दाखिले के लिए हाई कटऑफ लागू करने से क्वालिफाई हुए छात्रों की संख्या 8 साल में सबसे कम होने के चलते इस बार सीटें खाली रह जाने का खतरा पैदा हो गया था। 
    
अब आईआईटी के इस फैसले से उन छात्रों को राहत मिलेगी जो कटऑफ हाई होने की वजह से पहली बार में सफल नहीं हो सके थे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:JEE Advanced new merit list: On HRD ministry direction IIT board releases extended merit list 31980 candidates qualify in all