JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करने को लाने होंगे 35 फीसदी अंक

Last Modified: Sun, May 12 2019. 22:57 IST
offline

JEE Advanced 2019: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस्ड 2019 को पास करने के लिए छात्र को अब कम से कम 35 फीसदी अंक लाने होंगे। परीक्षा के आयोजक आईआईटी रुड़की ने सामान्य छात्रों के लिए यह कटऑफ रखा है। संस्थान ने अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से शुक्रवार को जेईई एडवांस्ड का कटऑफ जारी कर दिया है।

आईआईटी रुड़की की ओर से जारी सूचना के मुताबिक सामान्य अभ्यर्थियों को ओवरऑल 35 फीसदी अंक लाने होंगे जबकि  विषयवार 10 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। इसी तरह ओबीसी और ईडब्ल्यूएस (गरीब  सवर्ण कोटा) के अभ्यर्थियों के लिए ओवरऑल कटऑफ 31.5 फीसदी रखा गया है जबकि विषयवार उन्हें नौ फीसदी अंक लाना जरूरी होगा। एससी-एसटी और शारीरिक रूप से विकलांग अभ्यर्थियों के लिए ओवरऑल कटऑफ 17.5 फीसदी निर्धारित किया गया है। उन्हें विषयवार पांच फीसदी अंक लाने होंगे। 

इस वर्ष जेईई एडवांस्ड का आयोजन 27 मई को देशभर में एकसाथ किया जा रहा है। परीक्षा फुल कम्प्यूटर बेस्ड होगी। परीक्षा के लिए 20 मई से प्रवेशपत्र जारी किए जाएंगे। परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को उनके रिस्पांस व प्रश्नपत्र 29 मई से एक जून के  बीच ईमेल से प्राप्त होंगे। जेईई एडवांस्ड की ऑफिशियल आंसर-की चार जून को घोषित की जाएगी। 14 जून को जेईई एडवांस्ड  का परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।
 

हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Show comments