DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  JEE Advanced 2020 : जेईई एडवांस्ड की आंसर-की और रिस्पॉन्स शीट jeeadv.ac.in पर जारी

करियरJEE Advanced 2020 : जेईई एडवांस्ड की आंसर-की और रिस्पॉन्स शीट jeeadv.ac.in पर जारी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Tue, 29 Sep 2020 03:07 PM
JEE Advanced 2020 : जेईई एडवांस्ड की आंसर-की और रिस्पॉन्स शीट jeeadv.ac.in पर जारी

JEE Advanced 2020: आईआटी दिल्ली ने मंगलवार को जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 की आंसर-की और रिस्पॉन्स शीट अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी कर दी। परीक्षार्थी वेबसाइट पर जाकर अपनी दोनों चेक कर सकते हैं। अगर किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर आपत्ति है तो 1 अक्टूबर तक उसे दर्ज कराया जा सकता है।

जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन देश भर में 27 सितंबर को किया गया था जिसमें कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 96 फीसदी छात्रों ने हिस्सा लिया था। 

जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं लेकिन इस बार सिर्फ 1.60 लाख (64 फीसदी) छात्रों ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

Direct link - JEE advanced 2020 response sheet

छात्रों ने कहा कि ओवर ऑल पेपर को देखा जाए तो यह मध्यम से कठिन स्तर का था। लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में यह कुछ आसान रहा। कुछ छात्रों ने कहा कैमिस्ट्री के प्रश्न आसान से मध्यम लेवल के थे। फिजिक्स भी ठीक-ठाक रही लेकिन मैथ्स का पोर्शन काफी कठिन आया। मैथ्स में कैल्कुलस से 5-6 प्रश्न थे।

फिजिक्स में लगभग सभी प्रश्न 11वीं और 12वीं क्लास से पूछे गए हैं। वहीं कुछ छात्रों यह भी कहा कि फिजिक्स काफी लेन्दी थी। कुछ चैप्टर्स जैसे रोटेशन, वर्क पॉवर एनर्जी, मैग्नेटिज्म आदि से काफी ज्यादा पश्न पूछे गए थे। निरंतरता और भिन्नता (Continuity & Differentiability), व्युत्पन्न का अनुप्रयोग (Application of Derivative) से भी प्रश्न पूछे गए थे। दो प्रश्न 3 डी जियोमेट्री से थे।

वहीं कैमिस्ट्री में कुछ प्रश्न ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तुलना इनऑर्गेनिक एंड फिजिकल कैमिस्ट्री पर थे। पूरा पेपर एलाइज करने में पाया गया कि एक प्रश्न गलत नहीं पूछा गया थ।

संबंधित खबरें