ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस आज, चप्पल सैंडल पहन कर ही जाएं

JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस आज, चप्पल सैंडल पहन कर ही जाएं

JEE Advanced 2024 : इंजीनियरिंग क्षेत्र की सबसे कठिन परीक्षा जेईई एडवांस्ड का आयोजन आज देशभर में किया जा रहा है। एनटीए ने इस परीक्षा को लेकर विशेष गाइडलाइन्स जारी की हैं जिसमें छात्रों के लिए ड्रेस को

JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस आज, चप्पल सैंडल पहन कर ही जाएं
Alakha Singhवरीय संवाददाता,पटनाSun, 26 May 2024 07:29 AM
ऐप पर पढ़ें

JEE Advanced 2024 : देश के आईआईटी में दाखिले के लिए रविवार को जेईई एडवांस ऑनलाइन मोड में होना है। पहली पाली की परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्र पर छात्रों को सुबह सात बजे ही पहुंचने का निर्देश दिया गया है। अभ्यर्थी चप्पल-सैंडल पहन कर ही जाएं। दूसरी शिफ्ट दोपहर 230 से शाम 530 बजे तक होगी। परीक्षा में बिहार से 13588 छात्र शामिल हो रहे हैं। छात्रों को जेईई एडवांस केन्द्र पर एडमिट कार्ड के साथ एक वैध आईडी प्रूफ लेकर आने को कहा गया है। परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों को पारदर्शी बोतल में पीने का पानी व पेन, पेंसिल लाने की अनुमती दी गयी है।

परीक्षा हॉल में घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन समेत अन्य किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं लाना है और ना ही अंगूठी, रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज, झुमके, चेन, हार, लटकन, बैज, ब्रोच, बड़े बटन वाले कपड़े जैसी चीज परीक्षा केंद्र पर पहन कर आना नहीं है। छात्रों के प्रवेश पत्रों पर दिये गये बारकोड को बारकोड रीडर के माध्यम से पढ़कर परीक्षा केंद्रों के एंट्री प्वाइंट पर ही उन्हें परीक्षा देने के लिए लैब आवंटित की जाएगी। बिहार में पटना सहित 10 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। पटना के साथ-आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, रोहतास और सीतामढ़ी जिलों में सेंटर बनाये गये हैं। 10 शहरों को मिला कर करीब 40 सेंटर बनाये गये हैं।

आंसर शीट 31 मई को, 9 जून को जारी होगा रिजल्ट
जेईई एडवांस आंसर शीट, रिस्पॉन्स शीट वेबसाइट पर 31 मई शाम पांच बजे जारी की जाएगी। आंसर-की दो जून सुबह 10 बजे जारी की जायेगी। प्रोविजनल आंसर-की पर फीडबैक और कमेंट्स दो जून सुबह 10 बजे से तीन जून शाम पांच बजे तक कर सकते हैं। फाइनल आंसर-की और रिजल्ट नौ जून सुबह 10 बजे जारी होगा। दाखिले की प्रक्रिया 10 जून से शुरू होगी। 

Virtual Counsellor