ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Advanced 2020 : जेईई एडवांस्ड परीक्षा केंद्र में बनेंगे आइसोलेशन कमरे

JEE Advanced 2020 : जेईई एडवांस्ड परीक्षा केंद्र में बनेंगे आइसोलेशन कमरे

जेईई एडवांस की परीक्षा में अभी एक माह का समय है। यह परीक्षा 27 सितंबर को होनी है पर कोविड को देखते हुए देश के सभी 23 आईआईटी अभी से तैयारियों में जुट गए हैं। सभी आईआईटी ने मिलकर एक विशेष एसओपी करने...

JEE Advanced 2020 : जेईई एडवांस्ड परीक्षा केंद्र में बनेंगे आइसोलेशन कमरे
वरीय संवाददाता,पटनाSat, 29 Aug 2020 07:39 AM
ऐप पर पढ़ें

जेईई एडवांस की परीक्षा में अभी एक माह का समय है। यह परीक्षा 27 सितंबर को होनी है पर कोविड को देखते हुए देश के सभी 23 आईआईटी अभी से तैयारियों में जुट गए हैं। सभी आईआईटी ने मिलकर एक विशेष एसओपी करने में लगे हैं। इसे लेकर एक बैठक भी हो चुकी है। इसमें तय हुआ है कि परीक्षा केंद्र पर यदि किसी छात्र में हल्का सा भी कोविड-19 के लक्षण दिखता है तो उसे आइसोलेशन कमरे में बैठाकर परीक्षा ली जाएगी। छात्र आराम से परीक्षा देंगे। बैठक में तय हुआ कि सभी परीक्षा केंद्र में आइसोलेशन कमरे बनाए जायेंगे। ताकि छात्रों को बेहतर तरीके से परीक्षा दिलायी जा सके। 

इस बार परीक्षा कराने की जिम्मेवारी आईआईटी दिल्ली को दी गई है। जेईई एडवांस के चेयरमैन प्रो. सिद्धार्थ पांडेय ने छात्रों और अभिभावकों को भरोसा दिलाया है कि परीक्षा बेहतर तरीके से आयोजित होगी। परीक्षा केंद्र में आईआईटी के सीनियर अधिकारी स्वयं मौजूद रहेंगे, ताकि किसी को कोई दिक्कत या परेशानी न हो। संक्रमण बचाव में किन नियमों का पालन करना है, उसके लिए एसओपी जारी की जा रही है। केंद्र में एक छात्र से दूसरे छात्र के बीच छह फीट की दूरी को बनाये रखने के लिए बीच में दो कंप्यूटर खाली रहेंगे। 

पटना में जेईई के बनाए गए 20 परीक्षा केन्द्र
एक तरफ जेईई मेन की परीक्षा को स्थगित करने के लिए लगातार आंदोलन किये जा रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर जेईई परीक्षा कराने के लिए लगातार निर्देश जारी किये जा रहे हैं। पटना में 20 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं राज्यभर में परीक्षा केन्द्रों की संख्या 43 है। पटना के अलावा भागलपुर, गया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और आरा में परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। परीक्षा पहली शिफ्ट में सुबह 09:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 02:30 बजे से शाम 05:30 बजे तक होगी। छात्रों की संख्या 61,583 है। पहली बार परीक्षा केन्द्रों पर सही तरीके से पहुंचने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने वेबसाइट पर सेंटर लोकेटर जारी कर दिया है। सेंटर लोकेटर पर परीक्षा केंद्र का चयन करते ही यह गूगल मैप से कनेक्ट होकर छात्र को परीक्षा केन्द्र का लोकेशन बता देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें