DA Image
27 सितम्बर, 2020|3:57|IST

अगली स्टोरी

JEE Advanced 2020: पेपर-1 पर बोले छात्र, मैथ्स रही कठिन और कैमिस्ट्री आसान

jee advance 2020

JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस की परीक्षा आज (27 सितंबर 2020) कम्प्यूटर आधारित (CBT) मोड से सम्पन्न हुई। जेईई एडवांस में पेपर-1 और पेपर-2 होते हैं और दोनों अनिवार्य होते हैं। सुबह 9 बजे से 12 बजे तक पेपर-1 की परीक्षा हुई जबकि दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक दूसरे पेपर की परीक्षा है।

पिछले साल की तुलना में इस साल जेईई एडवांस का पेपर-1 कैसा रहा इस छात्रों ने प्रतिक्रिया दी है। 

छात्रों ने कहा कि ओवर ऑल पेपर को देखा जाए तो यह मध्यम से कठिन स्तर का था। लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में यह कुछ आसान रहा। कुछ छात्रों ने कहा कैमिस्ट्री के प्रश्न आसान से मध्यम लेवल के थे। फिजिक्स भी ठीक-ठाक रही लेकिन मैथ्स का पोर्शन काफी कठिन आया। मैथ्स में कैल्कुलस से 5-6 प्रश्न थे।

फिजिक्स में लगभग सभी प्रश्न 11वीं और 12वीं क्लास से पूछे गए हैं। वहीं कुछ छात्रों यह भी कहा कि फिजिक्स काफी लेन्दी थी। कुछ चैप्टर्स जैसे रोटेशन, वर्क पॉवर एनर्जी, मैग्नेटिज्म आदि से काफी ज्यादा पश्न पूछे गए थे। निरंतरता और भिन्नता (Continuity & Differentiability), व्युत्पन्न का अनुप्रयोग (Application of Derivative) से भी प्रश्न पूछे गए थे। दो प्रश्न 3 डी जियोमेट्री से थे।

वहीं कैमिस्ट्री में कुछ प्रश्न ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तुलना इनऑर्गेनिक एंड फिजिकल कैमिस्ट्री पर थे। पूरा पेपर एलाइज करने में पाया गया कि एक प्रश्न गलत नहीं पूछा गया थ।

जेईई एडवांस-2020: FIITJEE से एनालाइसिस

कुल प्रश्नों की संख्या - कुल 54 प्रश्न थे जो कि पिछले साल भी इतने ही प्रश्न थे। लेकिन पेपर-1 के कुल अंक 186 से इस साल 198 कर दिए गए हैं।

कम्यूटर बेस्ड टेस्ट में छात्रों के पास विकल्प था कि वे विकल्प पर अपनी प्रतिक्रिया बदल सकते थे, छात्र प्रश्न को रिव्यू के लिए मार्क कर सकते थे साथ ही सेव करने अगले प्रश्न पर जा सकते थे। 

कोरोना महामारी के को देखते हुए जेईई एडवांस 2020 के आयोजन में पूरे दिशा-निर्देशों का पालन किया गया। परीक्षा केद्रों में प्रवेश से पहले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई।


पेपर 01 : समय - 3 घंटे, कुल अंक -198
पेपर 01- में प्रश्नों की संख्या 54 रही।

पेपर 01: तीन भागों फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स में बंटा था।
प्रत्येक भाग के लिए अधिकतम 66 अंक निर्धारित थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Advanced 2020: Students spoke on paper-1 that maths was difficult and chemistry easy