DA Image
29 अक्तूबर, 2020|6:54|IST

अगली स्टोरी

JEE Advanced 2020 : जेईई एडवांस के प्रश्न पत्र अपलोड किए गए, jeeadv.ac.in से देखें

jee advanced application form 2020

JEE Advanced 2020 : JEE Advanced Question Papers 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली  (IIT-D) ने 27 सितंबर को हुए JEE Advanced 2020 के प्रश्न पत्र आज अपलोड कर दिए हैं। फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स सभी विषयों के क्वेशन पेपर आधिकारिक वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर अपलोड कर दिए हैं। उम्मीदवार पेपर-1 और पेपर -2 के सभी प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आईआईटी दिल्ली के आधिकारिक बयान के अनुसार 96 फीसदी रजिस्टर्ड उम्मीदवार 27 सितंबर को जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल हुए। 

आपको बता दें कि  जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं लेकिन इस बार सिर्फ 1.60 लाख (64 फीसदी) छात्रों ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

Direct Links JEE Advanced 2020 

Paper 1 Physics

Paper 1 Chemistry

Paper 1 Maths

Paper 2 Physics

Paper 2 Chemistry

Paper 2 Maths

छात्रों ने कहा कि ओवर ऑल पेपर को देखा जाए तो यह मध्यम से कठिन स्तर का था। लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में यह कुछ आसान रहा। कुछ छात्रों ने कहा कैमिस्ट्री के प्रश्न आसान से मध्यम लेवल के थे। फिजिक्स भी ठीक-ठाक रही लेकिन मैथ्स का पोर्शन काफी कठिन आया। मैथ्स में कैल्कुलस से 5-6 प्रश्न थे।

फिजिक्स में लगभग सभी प्रश्न 11वीं और 12वीं क्लास से पूछे गए हैं। वहीं कुछ छात्रों यह भी कहा कि फिजिक्स काफी लेन्दी थी। कुछ चैप्टर्स जैसे रोटेशन, वर्क पॉवर एनर्जी, मैग्नेटिज्म आदि से काफी ज्यादा पश्न पूछे गए थे। निरंतरता और भिन्नता (Continuity & Differentiability), व्युत्पन्न का अनुप्रयोग (Application of Derivative) से भी प्रश्न पूछे गए थे। दो प्रश्न 3 डी जियोमेट्री से थे।

वहीं कैमिस्ट्री में कुछ प्रश्न ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तुलना इनऑर्गेनिक एंड फिजिकल कैमिस्ट्री पर थे। पूरा पेपर एलाइज करने में पाया गया कि एक प्रश्न गलत नहीं पूछा गया थ।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Advanced 2020 question paper uploaded view from jeeadv ac in