DA Image
16 सितम्बर, 2020|3:03|IST

अगली स्टोरी

JEE Advanced 2020: एग्जाम सेंटर में शहर के बदलाव के करेंक्शन विंडों खुली

jee

JEE Advanced 2020 Registration : जेईई एडवांस के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में परीक्षा केंद्र में शहर को बदलने के लिए करेक्शन विंडों को खोल दिया गया है।  jeeadv.ac.in पर जाकर परीक्षा केंद्र के शहर में बदलाव कर सकते हैं। वेबसाइट पर यह सुविधा 17 सितंबर शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

जेईई एडवांस के लिए आज से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो रही हैं। जिसके तहत अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर जाकर 16 सितंबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन नामांकन करवा सकते हैं। जबकि 17 सितंबर तक फीस जमा की जा सकती है। इस परीक्षा में जेईई मेन की परीक्षा के टॉप 2.50 लाख अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। यह परीक्षा देशभर में स्थिति 23 आईआईटी की 11000 से अधिक सीटों में दाखिले के लिए आयोजित होगी। परीक्षा का आयोजन इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली की तरफ से किया जाना है। जिसको लेकर आईआईटी दिल्ली ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

27 सितंबर को परीक्षा, 21 को जारी होगा प्रवेश पत्र ( JEE Advanced 2020 Exam Date , Admit Card )
आईआईटी दिल्ली की तरफ से करवाई जा रही जेईई एडवांस का आयोजन 27 सितंबर को किया जाना है। जिसके लिए आईआईटी दिल्ली 21 अगस्त को प्रवेश पत्र जारी करेगा। प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। 

JEE Main Result 2020 : जेईई मेन रिजल्ट जारी, जानें कैसे होगी JoSSA काउंसलिंग

देशभर में अलग-अलग केंद्रों में होगा जेईई एडवांस  का आयोजन
 जेईई एडवांस के आयोजन की तैयारियां आईआईटी दिल्ली ने पूर्व से ही शुरू कर दी हैं। हालांकि परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली की तरफ से किया जा रहा है, लेकिन सभी 23 आईआईटी के संकाय सदस्य व कर्मी परीक्षा में सीधे तौर पर जुड़े रहेंगे। यह परीक्षा देशभर में अलग-अलग केंद्रों में आयोजित की जाएगी। इस संबंध में आईआईटी दिल्ली के निदेशक राम गोपाल राव ने पूर्व में फेसबुक पर पोस्ट लिखा था। जिसके तहत उन्होंने घोषणा की थी कि परीक्षा के सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए वह व्यक्तिगत रूप से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में कम से कम 4 जेईई एडवांस केंद्रों का दौरा करेंगे। 

कोरोना संदिग्ध पृथक वार्ड में दे सकेंगे परीक्षा
जेईई एडवांस के आयोजन की तैयारियां आईआईटी दिल्ली की तरफ से पूर्व में कर दी गई हैं। जिसके तहत कोरोना संदिग्ध पृथक वार्ड में अलग बैठकर परीक्षा देंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में इस तरह के पृथक वार्ड बनाए जाएंगे।

जेईई एंडवास को लेकर आईआईटी दिल्ली की तरफ से पूर्व में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके तहत परीक्षा के शुरू होने से पहले बैठने की जगह को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। जिसमें मॉनिटर से लेकर  कीबोर्ड, माउस,वेबकैम,डेस्क, दरवाजे के हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग, लिफ्ट के बटन शामिल हैं। इसी तरह परीक्षा कक्षा में बैठने के लिए दो सीटों के बीच निर्धारित दूरी सुनिश्चित की जाएगी। जबकि परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों व कर्मियों को हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध करवाया जाएगा। 

साथ लाया मास्क उतराना होगा, नया मिलेगा
परीक्षा केंद्र में कोरोना से बचाव के लिए आईआईटी दिल्ली की तरफ से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके तहत अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में पहुंचने से पहले साथ लाया हुआ मास्क उतारना होगा। उन्हें परीक्षा केंद्र की तरफ से नया मास्क दिया जाएगा। इसके साथ ही केंद्र में अभ्यर्थियों को एक दूसरे से 6 फीट की दूरी सुनिश्चित करवाने के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा। जिसके लिए केंद्र के बाहर रस्सियों की व्यवस्था की जाएगी। वहीं अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश करने से पहले साबुन और हैंड सेनिटाइजर से हाथ साफ करने होंगे। वहीं दूरी सुनिश्चित करने के लिए आईआईटी दिल्ली ने स्पष्ट किया है कि प्रवेश पत्र में बार कोड होगा और उसे स्कैन करने के लिए उम्मीदवार को लैब नंबर मिलेगा। जबकि परीक्षा कक्ष में पर्यवेक्षक दस्ताने पहन कर आएंगे, जो परीक्षा शुरू होने से पहले रफ कार्य के लिए अलग से पेपर देंगे। यह पूरी प्रक्रिया सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए टच फ्री होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JEE Advanced 2020: Citys change window opens at exam center