DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेईई एडवांस, 2019 परीक्षा आज, 155 शहरों में होगी परीक्षा

cbse board 10th result 2019 declared

आज जेईई एडवांस, 2019 का आयोजन देश और विदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगा। परीक्षा सुबह नौ बजे शुरू हो जाएगी। पहले पेपर की परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे और दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर दो से पांच बजे तक आयोजित होगी। जेईई एडवांस के लिए देश के 155 शहरों एवं विदेशों के छह शहरों में लगभग 600 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

JEE Advanced: 1.74 लाख अभ्यर्थी देंगे एडवांस

इस परीक्षा के लिए 1.74 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। परीक्षार्थियों को 29 मई से 1 जून के बीच परीक्षा में उनके द्वारा दिए गए उत्तर ई-मेल द्वारा भेज दिए जाएंगे। वहीं चार जून को आंसर की जारी कर दी जाएगी। पांच जून तक आंसर की पर आपत्ति ली जाएगी। परीक्षा का रिजल्ट 14 जून को आएगा। गौरतलब है कि जेईई एडवांस-20119 के लिए 20 मई को एडमिट कार्ड जारी किया गया था। 15 मई तक रजिस्ट्रेशन के लिए भुगतान हुआ। इस साल जेईई एडवांस आयोजित कराने की जिम्मेदारी आईआीटी रुड़की की है। 

बिहार के 11 शहरों में परीक्षा केंद्र

बिहार के 11 शहरों में जेईई एडवांस आयोजित की जा रही है। जिसमें आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, बिहारशरीफ, छपरा, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया और समस्तीपुर शामिल है। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन में विकल्प के तौर पर छह शहरों का चुनाव करना था। जेईई एडवांस के मुताबिक कोशिश की गई है कि इन्हीं छह शहरों में ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र दिया जाए। जेईई एडवांस इस बार कई दूसरे देशों में भी आयोजित की जा रही है। इसमें इथोपिया, बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। इन देशों में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

कंप्यूटर बेस्ड होगी परीक्षा

जेईई एडवांस की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। प्रत्येक पेपर के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। अभ्यर्थी जब परीक्षा देने के लिए कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठेंगे तो स्क्रीन के ऊपर एक घड़ी होगी। वह घड़ी समय की उलटी गिनती करेगी। तीन घंटा समाप्त होते ही घड़ी शून्य प्रदर्शित कर देगी। इस तरह परीक्षार्थी को खुद परीक्षा समाप्त नहीं करनी पड़ेगी बल्कि तीन घंटा पूरा होते ही परीक्षा खुद ब खुद समाप्त हो जाएगी। 

परीक्षा के वक्त बदल सकते हैं उत्तर

जेईई एडवांस के परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान किसी प्रश्न का उत्तर दे देते हैं। बाद में लगता है कि वह उत्तर सही नहीं है तो वो बीच में अपना उत्तर बदल सकते हैं। इस तरह उन्हें उत्तर परिवर्तन की सुविधा मिलेगी। उत्तर बदलने के लिए अभ्यर्थी को ‘क्लीयर रिस्पांस' बटन पर क्लिक करना होगा। जेईई एडवांस के मुताबिक एक प्रश्न के कई उत्तर हो सकते हैं। ऐसे में अभ्यर्थी घबराएं नहीं, बल्कि विकल्पों का चयन करने के लिए संबंधित बटन पर क्लिक करें। उत्तर दर्ज करने के लिए सेव और नेक्स्ट बटन को क्लिक करें। अभ्यर्थियों को रफ वर्क करने के लिए स्क्रीबल पैड दिया जाएगा। स्क्रीबल पैड में उम्मीदवारों के नाम और पंजीकरण संख्या लिखने के लिए एक हैडर पृष्ठ होगा। उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र के आरंभ में दिए गए स्क्रीबल पैड को परीक्षा के प्रत्येक प्रश्न पत्र के अंत में उस पर अपने हस्ताक्षर कर जमा करना होगा। 

आज भी कर सकेंगे फीस का भुगतान

जेईई एडवांस के जिन अभ्यर्थियों ने अबतक फीस जमा नहीं किया है उन्हें फीस अदायगी एक और मौका दिया गया है। परीक्षा देने आए ऐसे अभ्यर्थी अपने साथ आवेदन फीस का भुगतान कैश कर सकते हैं या डिमांड ड्राफ्ट भी दे सकते हैं। उन्हें फीस परीक्षा केंद्र पर ही अदा करनी होगी। फीस 3100 रुपए या 1800 रुपए जमा करना है। चार जून को जेईई एडवांस की आंसर की जारी कर दी जाएगी।  5 जून तक इसमें अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे। आईआईटी रुड़की 14 जून को जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी कर देगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:JEE Advanced 2019 examination today will be conduct in 155 cities