ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरJCECEB : सत्र 2022-24 के लिए बीएड काउंसिलिंग अब ऑनलाइन होगी

JCECEB : सत्र 2022-24 के लिए बीएड काउंसिलिंग अब ऑनलाइन होगी

सत्र 2022-24 में राज्य के सरकारी व प्राइवेट बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए अब ऑनलाइन काउंसिलिंग की जाएगी। पांच दिसंबर से प्रस्तावित ऑफलाइन काउंसिलिंग को रांची विश्वविद्यालय रांची ने स्थगित कर दिया गया

JCECEB : सत्र 2022-24 के लिए बीएड काउंसिलिंग अब ऑनलाइन होगी
Alakha Singhमुख्य संवाददाता,धनबादSun, 04 Dec 2022 09:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सत्र 2022-24 में राज्य के सरकारी व प्राइवेट बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए अब ऑनलाइन काउंसिलिंग की जाएगी। पांच दिसंबर से प्रस्तावित ऑफलाइन काउंसिलिंग को रांची विश्वविद्यालय रांची ने स्थगित कर दिया गया है। ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार होते ही काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जल्द ही तिथि घोषित की जाएगी।

बताते चलें कि उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग व सीट एलॉटमेंट की प्रक्रिया की जिम्मेवारी इस बार फिर से रांची विश्वविद्यालय रांची को दी गई है। प्रतियोगिता परीक्षा कराने की जिम्मेवारी जेसीईसीईबी (झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद) को दी गई थी। पूर्व में जेसीईसीईबी की ओर से काउंसिलिंग व सीट एलॉटमेंट की प्रक्रिया पूरी की जा रही थी। अब पुन: रांची विश्वविद्यालय को यह काम सौंपा गया है।

बीबीएमकेयू धनबाद के अधीन धनबाद-बोकारो में 26 बीएड कॉलेज संचालित हैं। इन कॉलेजों में 2650 सीटें हैं। राज्यभर में 136 बीएड कॉलेज संचालित हैं। रांची विश्वविद्यालय की ओर से ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग व सीट एलॉटमेंट की प्रक्रिया की तैयारी की जा रही है। बीएड कॉलेजों से संस्थान का नाम, सीटें, ईमेल आईडी, एनसीटीई से जारी मान्यता पत्र समेत अन्य जानकारी मांगी गई है। बीएड में एडमिशन लेने को इच्छुक छात्र-छात्राओं को रांची विश्वविद्यालय रांची की वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए। जानकारों का कहना है कि बीएड एडमिशन में विलंब होने पर सत्र में विलंब तय है। बीएड कॉलेज एसोसिएशन की ओर से बीएड सत्र में विलंब की संभावना जताई गई है।

डीएसडब्ल्यू रांची विश्वविद्यालय, रांची के डॉ आरके शर्मा ने कहा, 'पांच दिसंबर से होने वाली काउंसिलिंग को तकनीकी कारणों से स्थगित किया गया है। जल्द ही ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू की जाएगी। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इस संबंध में सूचना जारी की जाएगी।'