ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरझारखंड बिजली विभाग JBVNL में 396 और रेलवे में 233 पदों पर भर्ती, टेक्नीशियन बनेंगे असिस्टेंट लोको पायलट

झारखंड बिजली विभाग JBVNL में 396 और रेलवे में 233 पदों पर भर्ती, टेक्नीशियन बनेंगे असिस्टेंट लोको पायलट

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने 336 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके अलावा चक्रधरपुर रेल मंडल में सीनियर टेक्नीशियन को सहायक लोको पायलट बनाने ( एएलपी ) की कार्रवाई शुरू की गई है।

झारखंड बिजली विभाग JBVNL में 396 और रेलवे में 233 पदों पर भर्ती, टेक्नीशियन बनेंगे असिस्टेंट लोको पायलट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,जमशेदपुरSat, 17 Feb 2024 08:48 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड और झारखंड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड की ओर से खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बिजली निगम की ओर से अलग-अलग पदों के लिए 336 बहाली निकाली गई है। सभी पद फाइनेंस और टेक्निकल से संबंधित हैं। इलेक्ट्रिक सप्लाई एरिया जमशेदपुर में बिजली अधिकारी और कर्मियों का घोर अभाव है। बिजली सप्लाई, डिस्ट्रीब्यूशन और मॉनिटरिंग से जुड़े 14 कैटेगरी के 512 पद स्वीकृत हैं, इसमें 116 अधिकारी-कर्मी ही कार्यरत हैं, 396 पद खाली हैं। इस कमी का असर निर्बाध बिजली आपूर्ति पर पड़ता है। इस कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। लंबे समय से विभाग में बहाली नहीं हो रही है। सबसे ज्यादा परेशानी कनीय अभियंता (जेईई) और सहायक अभियंता (एईई) के पद खाली होने से हो रही है, क्योंकि दोनों ही अधिकारी सीधे बिजली आपूर्ति और वितरण से जुड़े हैं। जमशेदपुर इलेक्ट्रिक सप्लाई एरिया में एईई के 64 पद स्वीकृत हैं, जिसमें मात्र 9 ही कार्यरत हैं।

यानी एई के 55 पद खाली हैं। इसी तरह जेईई के 151 पद हैं, जिसमें 29 कार्यरत हैं और 122 पद खाली है। कोल्हान में बिजली के दो सर्किल, सात सप्लाई डिवीजन, 22 सप्लाई सब डिवीजन 93 पावर सब स्टेशन और 50 सप्लाई सेक्सन है।

सहायक लोको पायलट वैकेंसी
वहीं चक्रधरपुर रेल मंडल में सीनियर टेक्नीशियन को सहायक लोको पायलट बनाने की कार्रवाई शुरू की गई है। सहायक लोको पायलट पद पर 223 रिक्तियों को भरने की योजना बनी है। इसके लिए 24 फरवरी तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इससे इलेक्ट्रिक व डीजल लोको शेड में छह सालों से काम कर रहे 35 से 40 वर्ष आयु के तकनीशियन से मंडल मुख्यालय ने आवेदन मांगा है। जनरल कैटेगरी के 177, एससी 33, एससी श्रेणी के 17 तकनीशियन सहायक लोको पायलट बन सकते हैं लेकिन ग्रेड बदलने के लिए तकनीशियन को विभागीय परीक्षा पास करना होगा। इसके बाद ट्रेन परिचालन की ट्रेनिंग दी जाएगी। सहायक लोको पायलट बनने से तकनीशियन को जोखिम व रनिंग भत्ता मिलेगा जिससे आर्थिक लाभ होगा।

Virtual Counsellor