ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजामिया ने शताब्दी वर्ष के दीक्षांत समारोह के लिए पीएम मोदी को किया आमंत्रित

जामिया ने शताब्दी वर्ष के दीक्षांत समारोह के लिए पीएम मोदी को किया आमंत्रित

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने अक्टूबर 2020 को अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर लिए हैं। जिसके तहत जामिया का शताब्दी समारोह प्रस्तावित था, लेकिन कोरोना से बचाव के तहत घोषित बंदी के चलते जामिया अपने...

जामिया ने शताब्दी वर्ष के दीक्षांत समारोह के लिए पीएम मोदी को किया आमंत्रित
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीSun, 07 Feb 2021 03:19 PM
ऐप पर पढ़ें

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने अक्टूबर 2020 को अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर लिए हैं। जिसके तहत जामिया का शताब्दी समारोह प्रस्तावित था, लेकिन कोरोना से बचाव के तहत घोषित बंदी के चलते जामिया अपने शताब्दी समारोह का मुख्य कार्यक्रम आयोजित नहीं कर सका, लेकिन जामिया प्रशासन अब शताब्दी वर्ष पर आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह के विशेष आयोजन की तैयारी की है। इसके लिए जामिया प्रशासन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया है।

ऑनलाइन आयोजित होगा दीक्षांत सामारोह
दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पीएम मोदी को आमंत्रित करने की जानकारी जामिया कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने शनिवार को परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दी। साथ ही उन्होंने कहा कि शताब्दी वर्ष पर आयोजित होने वाला दीक्षांत समारोह ऑनलाइन संपन्न किया जाएगा। वहीं जामिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उम्मीद है कि पीएम मोदी आमंत्रण स्वीकार करेंगे। उनकी तरफ से तारीख निर्धारित होने के बाद जल्द ही दीक्षांत समारोह की तारीखो का ऐलान कर दिया जाएगा। 

जामिया पुस्तकालय के अध्ययन कक्ष को मिला नया रूप, आज हुआ उद्घाटन
जामिया के डॉ. जाकिर हुसैन पुस्तकालय के अध्ययन कक्ष को बीते दिनों नया रूप दिया गया है। जिसका उद्घाटन शनिवार को विवि की कुलाधिपति व मणिपुर की राज्यपाल डॉ. हेपतुल्ला ने किया। इस दौरान कुलपति, प्रो. नजमा अख्तर समेत कई विशिष्ट जन मौजूद रहे। जामिया प्रशासन ने अध्ययन कक्ष को पूरा नए तरीके से तैयार किया है। जिसमें सीसीटीवी से लेकर कुर्सी, टेबल व कांच से लेकर दरवाजे-खिड़की नए लगाए गए हैं।

पुलिस की कार्रवाई में पुस्तकालय का अध्ययन कक्ष हुआ था क्षतिग्रस्त 
नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ जामिया में शुरु हुए आंदोलन के हिसंक हो जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने 15 दिसंबर 2019 को पुस्तकालय के अध्ययन कक्ष में प्रवेश कर जबाबी कार्रवाई की थी। जिसमें बड़ी संख्या में छात्र घायल हुए थे, वहीं पुस्तकालय का अध्ययन कक्ष बुरी तरह से क्षतिगस्त हुआ था। अध्ययन कक्ष में हुई टूटफूट का आंकलन कर जामिया प्रशासन ने 2.66 करोड़ रुपये के नुकसान का आंकलन लगाया था। इसमें जामिया प्रशासन ने 25 सीसीटीवी कैमरों के नुकसान समेत कांच के शीशे टूटने, लाइब्रेरी का सामान, दरवाजे, खिड़की के शीशे, एसी यूनिट, इलेक्ट्रीसिटी सिस्टम, कुर्सियां, टेबल व शीशे का बिल शामिल था। 

पहले विज्ञान के छात्रों के लिए खुलेगा परिसर : कुलपित
कार्यक्रम में कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने शनिवार को कहा कि वर्ष 2020 चुनौतियों से भरा था और विश्वविद्यालय ने उन चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया। कुलपति ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में गिरावट के साथ, विश्वविद्यालय का ऑनलाइन शिक्षण जारी रहेगा, लेकिन व्यावहारिक अनुसंधान और प्रैक्टिकल अनुभव के लिए निकट भविष्य में विज्ञान के छात्रों के लिए कुछ ऑफलाइन शैक्षणिक गतिविधियों को शुरू करने की उम्मीद है।
 
अब जामिया पुरस्तकालय में सऊदी अरब किंग से उपहार वाली कुरान 
जामिया पुस्तकालय में मौजूद ग्रंथों की सूची मे अब सऊदी अरब किंग से उपहार मिली कुरान भी जुड़ गई है। जामिया कुलाधिपति डॉ नजमा अख्तर को यह कुरान सऊदी अरब साम्राज्य के दिवंगत सम्राट हिज हाइनेस किंग अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने भेंट गई थी। जिसे उन्होंने शनिवार को पुस्तकालय को सौंप दिया है। इसके साथ ही उन्होंने विवि को किस्वा (एक बड़ा कपड़ा जो काबा को ढकता है ) का एक फ्रेम किया हुआ टुकड़ा भी प्रदान किया।

Virtual Counsellor