DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  JAC Jharkhand Board exam 2020: मैट्रिक-इंटर के प्रवेश पत्र पर क्यूआर कोड होगा

करियरJAC Jharkhand Board exam 2020: मैट्रिक-इंटर के प्रवेश पत्र पर क्यूआर कोड होगा

अनुज तिवारी,रांचीPublished By: Anuradha
Tue, 31 Dec 2019 12:56 PM
JAC Jharkhand Board exam 2020: मैट्रिक-इंटर के प्रवेश पत्र पर क्यूआर कोड होगा

JAC Jharkhand Board exam 2020: मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में पहली बार क्वीक रिस्पॉंस कोड (क्यूआर कोड) से परीक्षार्थियों की स्कैनिंग की जाएगी। उसके बाद उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाएगा। छात्रों के प्रवेश पत्र पर क्यूआर कोड अंकित होगा, जिसमें छात्रों की पूरी जानकारी होगी। झारखंड एकेडमिक कौंसिल ने इस नई व्यवस्था को मैट्रिक-इंटर के साथ-साथ आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा के प्रवेश पत्रों में भी की है।

गलत परीक्षार्थियों पर कसेगी नकेल: कौंसिल के एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है।

इस व्यवस्था से गलत प्रवेश या प्रवेश पत्र बदल कर परीक्षा केंद्र आने वालों को पकड़ा जा सकेगा। गलत परीक्षार्थी द्वारा परीक्षा देने के बाद उसकी पात्रता रद्द करने में परेशानी होती है। नियमत: परीक्षा देने के बाद उसका परीक्षाफल घोषित किया जाना तय है, इसके बाद ही उस पर कोई कार्रवाई होती है। अभी तक प्रतियोगिता परीक्षा के ही क्यूआर कोड स्कैन की व्यवस्था है। किसी अन्य बोर्ड की परीक्षा में इसका इस्तमाल नहीं होता है।

ऑनलाइन जारी होगा प्रवेश पत्र: क्यूआर कोड से लैस सभी कक्षाओं का प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी होगा। इस बार पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है। पिछली बार बिना प्रवेश पत्र वाले छात्रों का ब्लैंक पेपर में लिखित प्रवेश पत्र बनाया गया था।

नईव्यवस्था

' परीक्षा में क्यूआर कोड स्कैन के बाद ही मिलेगा प्रवेश

' फर्जी परिक्षार्थियों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा

संबंधित खबरें