DA Image
30 जून, 2020|9:16|IST

अगली स्टोरी

jac.jharkhand.gov.in , JAC 9th Result 2020 Live Updates: झारखंड 9वीं रिजल्ट jacresults.com पर जारी, 97 प्रतिशत पास, ये रहा Direct Link

jac 9th result

JAC 9th Result 2020 : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने 9वीं कक्षा का रिजल्ट ( Jharkhand Class 9 Result 2020 ) जारी कर दिया है। परीक्षा में 97.42 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। नतीजे राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने जारी किए। महतो ने रिजल्ट जारी करते हुए सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों और बच्चों की मेहनत का यह परिणाम है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट jac.jharkhand.gov.in या jacresults.com पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस बार कुल 4.17 लाख विद्यार्थियों में परीक्षा में भाग लिया था, इसमें में 4.06 लाख बच्चे उतीर्ण हुए हैं।  2.12 लाख छात्राएं और 1.93 लाख छात्र सफल हो पाए हैं। परीक्षा 21 और 22 जनवरी को ली गई थी। पहले परीक्षा लेने की मुख्य वजह जल्द रिजल्ट प्रकाशित करना था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से रिजल्ट निकलने में देर हुई। 

Direct Link

JAC 9th Result 2020 Live updates 

- नौवीं और दसवीं के बच्चों को सरकार किताबें उपलब्ध कराएगी 

मंत्री ने कहा कि चार साल से सरकार नौवीं और दसवीं के बच्चों को किताबें नहीं दे रही है। इसके बावजूद बच्चे किसी तरह पढ़ाई कर आगे बढ़ रहे हैं। लड़कियों को तो किताबें मिल भी जाती हैं, लेकिन लड़कों को किताब उपलब्ध नहीं कराया जाता है। जबकि बाजार में एनसीईआरटी की किताबें है ही नहीं। पिछली सरकार को कोई वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि अब लड़के और लड़कियों दोनों को किताबें सरकार उपलब्ध कराएगी। 

- ग्रेडिंग मिली

परीक्षा ओएमआर शीट पर हुई थी। तीन पेपर की परीक्षा हुई। रिजल्ट में सभी को ग्रेडिंग दी गई है। मालूम हो कि परीक्षा के लिए 4.22 लाख बच्चों ने निबंधन कराया था। इसमें से 4.17 लाख बच्चों ने परीक्षा दी। 10537 बच्चे असफल रहे।

- लड़कों का रिजल्ट 97.59% और लड़कियों का रिजल्ट 97.27% रहा। 

- इस बार कुल 4.17 लाख विद्यार्थियों में परीक्षा में भाग लिया था, इसमें में 4.06 लाख बच्चे उतीर्ण हुए हैं। 

- इस बार लड़कियों ने बाजी मारी है। 2.12 लाख छात्राएं और 1.93 लाख छात्र सफल हो पाए हैं।

- 1.30 बजे शिक्षा मंत्री द्वारा नतीजे घोषित। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने रिजल्ट जारी करते हुए सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों और बच्चों की मेहनत का यह परिणाम है। 

jac 9th result 2020

- जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि रिजल्ट दिन के 1 बजे वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षार्थी या अभिभावक देख सकेंगे। 

- जैक सचिव ने कहा कि रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद स्कूलों में भीड़ लगाने की जरूरत नहीं है। सभी छात्रों को ऑनलाइन ही उनके ग्रेड की जानकारी मिल जाएगी।

- JAC 9th Result: यूं करें चेक
- स्टूडेंट्स झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी) की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in या jacresults.com पर जाएं। 
- class 9th board examination Result से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। 
- अब मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करें।
- आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

- पिछले साल कोडररमा पहले (95%), रांची दूसरे (93.9%) और हज़ारीबाग़ तीसरे (93.5%) नम्बर पर रहा। पाकुड़ (75%) का रिज़ल्ट अंतिम पायदान पर रहा था।

- JAC 8th Results 2018: झारखंड बोर्ड 8वीं रिजल्ट 
जैक सचिव ने बताया कि 8वीं का रिजल्ट भी तैयार है। अगले तीन दिनों के अंदर प्रकाशित किया जा सकता है। सभी रिजल्ट ऑनलाइन जारी होंगे।  मालूम हो कि लॉकडाउन में रिजल्ट प्रकाशन को लेकर विभागीय अनुमति का इंतजार था लेकिन  कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए काउंसिल ने लॉकडाउन के बाद ही रिजल्ट जारी करने का फैसला किया। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JAC 9th Result 2020 Live Updates: today jharkhand class 9 result will be declared at jacresult com check topper marks