DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  JAC: 11वीं की परीक्षा 5 मार्च से, अतिरिक्त विषय की नहीं होगी परीक्षा
करियर

JAC: 11वीं की परीक्षा 5 मार्च से, अतिरिक्त विषय की नहीं होगी परीक्षा

हिन्दुस्तान ब्यूरो ,रांचीPublished By: Pankaj
Sat, 15 Feb 2020 01:48 PM
JAC: 11वीं की परीक्षा 5 मार्च से, अतिरिक्त विषय की नहीं होगी परीक्षा

जैक 11वीं की परीक्षा नए पैटर्न पर पांच मार्च शुरू हो रही है। इस बार से परीक्षा सिर्फ पांच विषयों की ली जाएगी। किसी अतिरिक्त विषय (एडिशनल) की परीक्षा नहीं होगी। सात मार्च तक चलने वाली परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। इंटर के 471 केंद्रो को ही 11वीं का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार प्रत्येक विषय में दस अंकों का आंतरिक मूल्यांकन स्कूल स्तर से ही होगा। कुल 50 अंक आंतरिक मूल्यांकन के स्तर पर दिये जाएंगे। बाकी 200 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। इसमें 40 अंक के प्रश्न प्रत्येक विषय से होंगे। इस तरह कुल अंक 250 होंगे। परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। 

25 फरवरी से काउंसिल के वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर संस्थान परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे। जैक के अनुसार परीक्षा में प्रत्येक विषय से 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। तीनों दिन की परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। पहले दिन तीनों संकाय के लिए भाषा की परीक्षा होगी। दूसरे दिन फिजिक्स, केमिस्ट्री, एकाउंट, बीएसटी और कला संकाय के ऑप्शनल विषयों की परीक्षा होगी। तीसरे दिन सात मार्च को विज्ञान और वाणिज्य संकाय के ऑप्शनल विषय व कला संकाय के लिए इलेक्टीव लैंग्वेज की परीक्षा होगी। 

20 फरवरी से आंतरिक मूल्यांकन : 
20 फरवरी से जैक की वेबसाइट पर आंतरिक मूल्यांकन देने का फॉर्म अपलोड कर दिया जाएगा। इसके बाद प्लस टू विद्यालय या महाविद्यालय के शिक्षक इसे डाउनलोड कर आंतरिक मूल्यांकन छात्रों को देंगे। इसे अपने पास वे रखेंगे और जब काउंसिल इसकी मांग करेगा तब इसे अपलोड किया जाएगा।

इंटर में जमशेदपुर से एक छात्र हुआ निष्कासित : 
जमशेदुपुर से इंटर कला का एक छात्र शुक्रवार को इलेक्टीव लैंग्वेज की परीक्षा में कदाचार के आरोप में निष्कासित कर दिया गया। यह परीक्षार्थी एलबीएमएम परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे रहा था। जैक ने बताया कि परीक्षा में चोरी करते हुए उसे पकड़ा गया, जिसके बाद दंडाधिकारी के समक्ष पेश कर उसे परीक्षा से निलंबित कर दिया गया है। 

राज्य भर से शुक्रवार को इंटर परीक्षा में करीब 1.25 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए। वहीं, मैट्रिक में क्षेत्रिय भाषा की परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा में भी काफी संख्या में बच्चों ने परीक्षा दी। जमशेदपुर छोड़कर किसी अन्य परीक्षा केंद्रो में परीक्षा समान्य रही। 

संबंधित खबरें