DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  JAC 10th Result 2019: झारखंड बोर्ड मैट्रिक टॉपर प्रिया राज ने बताया- कैसे किया टॉप, देखें Video

करियरJAC 10th Result 2019: झारखंड बोर्ड मैट्रिक टॉपर प्रिया राज ने बताया- कैसे किया टॉप, देखें Video

गौरव पुष्कर, प्रसन्न मिश्र ,रांची हजारीबागPublished By: Pankaj
Thu, 16 May 2019 08:55 PM
JAC 10th Result 2019: झारखंड बोर्ड मैट्रिक टॉपर प्रिया राज ने बताया- कैसे किया टॉप, देखें Video

जरूरी ये नहीं है कि हम घंटों बुक लेकर बैठे रहें, जरूरी ये है कि हम जितना सीख सकते हैं उतनी देर पढ़ाई जरूर करें। सोशल मीडिया ध्यान भटकाता है इसलिए इससे दूर ही रहें तो अच्छा है। मैंने उम्मीद लगाई थी कि मैं झारखंड में टॉप कर सकती हूं, क्योंकि इसके लिए मैंने अन्य छात्रों से अलग तैयारी की थी। यह कहना है 10वीं की परीक्षा में स्टेट टॉपर बनीं प्रिया राज का। प्रिया को जैक बोर्ड के अब तक के इतिहास में 10वीं में सबसे ज्यादा 99.20 फीसदी अंक मिले हैं। प्रिया को अंग्रेजी, गणित और म्यूजिक में 100 में 100 नंबर मिले हैं। 

स्कूल की पढ़ाई के बाद करती थी सेल्फ स्टडी
इंदिरा गांधी बालिका स्कूल की छात्रा प्रिया ने बताया कि वह स्कूल में छह से आठ घंटे तक पढ़ाई करने के बाद दो से तीन घंटे एक्सट्रा क्लास होता था। इसके बाद तीन से चार घंटे तक सेल्फ स्टडी करती थी। तनाव भगाने के लिए परीक्षा के दौरान कुछ गेम्स भी खेलती थी। प्रिया ने कहा कि शारीरिक गतिविधियों से पढ़ाई का तनाव काफी हद तक दूर होता था। परीक्षा के दौरान खाने में दलिया, फल दूध लिया, हर समय हल्का भोजन ही किया जिससे थकावट नहीं होती थी। 

JAC 10th Result 2019: प्रिया राज बनी टॉपर, देखें टॉपर्स की पूरी लिस्ट

माता-पिता और स्कूल के शिक्षकों ने लगातार हौसला बढ़ाया
रांची के सिरमटोली निवासी प्रिया ने कहा कि मेरी मां शुरुआत से ही मुझे पढ़ाती रही हैं और आज भी पढ़ाती हैं। नर्सरी से पांचवीं तक की पढ़ाई मैंने प्राथमिक विद्यालय सिरमटोली से की। इसके बाद इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के बाद मेरा वहां दाखिला हो गया। इस स्कूल के बारे में बचपन से ही सुना था कि वहां सबसे अच्छी पढ़ाई होती है और शिक्षक भी बेहतरीन हैं। मेरे परिवार का मुझपर ज्यादा भरोसा था, उन्होंने हर पल मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। स्कूल की शिक्षिका रेणु ठाकुर प्राभारी प्राचार्य अदिति लाल, ममता मिश्र, डॉ मजीद सुलेमान ने पढ़ाई में काफी मदद की।

JAC 12th Result: साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट करें चेक,ये रहा Direct Link

आईआईटी कर इंजीनियर बनना चाहती हैं 
भविष्य के बारे में पूछे जाने पर प्रिया ने कहा कि वह इंजीनियरिंग करना चाहती है। आगे वह आईआईटी करेंगी। बोकारो के चिन्मया से 12 वीं करने की उनकी योजना है।  

JAC 10th Result 2019: ये रही झारखंड 10वीं रिजल्ट की पूरी PDF फाइल, सर्च करें अपना रिजल्ट और देखें मार्क्स

रांची में हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं पिता 
प्रिया के पिता बसंत जी तिवारी की रांची के चुटिया में हार्डवेयर की दुकान है। मां बबीता देवी बीए ऑनर्स हैं। प्रिया के दो भाई कर्नाटक में पढ़ाई कर रहे हैं। एक दसवीं की परीक्षा देने वाला है और दूसरा इस साल दसवीं में गया है।

संबंधित खबरें